Moneycontrol » समाचार » आईपीओ

Tata Sky IPO: जानिए कब आएगा इश्यू और निवेश करने के लायक है या नहीं?

Tata Sky का IPO साइज करीब 2,000-3,000 करोड़ रुपये का हो सकता है
अपडेटेड Aug 04, 2021 पर 17:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Tata Sky IPO: शेयर बाजार में कंपनियों द्वारा IPO (initial public offering) लाने का सिलसिला जारी है। इस क्रम में अब टाटा समूह (Tata Group) का सैटेलाइट टेलीविजन बिजनेस टाटा स्काई (Tata Sky) का भी जल्द ही IPO आने वाला है। लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च के अंत तक प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए बाजार नियामक (Markets Regulator) के पास मसौदा शेयर बिक्री दस्तावेज दाखिल करेगा।


कंपनी से जुड़े दो प्रमुख सूत्रों ने मिंट को बताया कि टाटा स्काई अगले महीने तक सेबी (SEBI) के पास दस्तावेज जमा करा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस वित्त वर्ष के अंत से पहले कंपनी का IPO आ सकता है। कंपनी IPO प्रॉस्पेक्टस के मसौदे पर तेजी से काम कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें कुछ विदेशी निवेश बैंक भी शामिल हैं।


रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा स्काई का IPO साइज करीब 2,000 से 3,000 करोड़ रुपये का हो सकता है। इसमें व्यापार में उपयोग के लिए प्राथमिक पूंजी जुटाने और मौजूदा निवेशकों द्वारा सकेंडरी शेयर बिक्री शामिल है। IPO निवेशकों, विशेष रूप से Disney को बाहर निकलने की सुविधा प्रदान करेगा, जो अपनी हिस्सेदारी बेचने की तलाश में है। आपको बता दें कि Disney का टाटा स्काई के अलावा किसी अन्य वितरण प्लेटफॉर्म में निवेश नहीं है।


IPO में इस वर्ष बन सकता है फंड जुटाने का रिकॉर्ड, 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना


Tata Sky ने 2004 में Tata Sons और नेटवर्क डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेज FZ-LLC के बीच 80:20 के संयुक्त उद्यम के रूप में परिचालन शुरू किया। यह Rupert Murdoch की 21st सेंचुरी Fox के स्वामित्व वाली यूनिट है।


DTH मार्केट में दिसंबर 2020 तक टाटा स्काई की कुल 33 प्रतिशत हिस्सेदारी है। डीटीएच उद्योग के लिए कुल एक्टिव ग्राहक 2019 के अंत में 70 मिलियन से बढ़कर 31 दिसंबर 2020 तक 71 मिलियन हो गया है। टाटा स्काई Dish TV India, Bharti Telemedia और Sun Direct TV से आगे है, जिनकी मार्केट हिस्सेदारी क्रमशः 25.45 फीसदी, 25.17 फीसदी और 16.35 फीसदी थी।


कंपनी में Disney ने 2019 में Fox का अधिग्रहण किया था। Disney के पास टीएस इंवेस्टमेंट्स लिमिटेड के माध्यम से टाटा स्काई में अतिरिक्त 9.8 फीसदी हिस्सेदारी है, वहीं फॉक्स के पास 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बाकी की हिस्सेदारी टाटा के पास है। Tata Sky में टाटा संस की 41.49 फीसदी हिस्सेदारी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।