Moneycontrol » समाचार » बाज़ार

दिवाली पर दिल्ली में होगा अमेरिका जैसा नजारा, लेजर फायरवर्क्स की तैयारी में सरकार

दिवाली में प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने बनाया कलेक्टिव दिवाली का प्लान
अपडेटेड Sep 24, 2019 पर 16:33  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका, सिंगापुर और ब्रिटेन में जिस तरह खास मौकों पर लोग एक जगह इकट्ठा होते हैं और फायरवर्क्स का मजा लेते हैं। दिल्ली सरकार भी कुछ इसी तरह के इंतजाम करने की तैयारी में है। बस फर्क यह रहेगा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवल लेजर लाइटिंग के जरिए दिवाली के पटाखों का मजा देने की तैयारी में हैं।


इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, केजरीवल एक योजना बना रहे हैं। जिसे कलेक्टिव दिवाली कह रहे हैं। सीएम ने कहा, लेजर लाइटिंग की दिवाली देखने के बाद आप घर जाइए और दीये जलाइए। केजरीवाल ने कहा, दिवाली पर प्रदूषण पर काबू पाने के लिए यह कोशिश की जा रही है। हमने फैसला किया है कि हम कलेक्टिव दिवाली मनाएंगे। हम फिलहाल इसके डिटेल पर काम कर रहे हैं। हम दिल्लीवालों को इनवाइट करेंगे कि वो आकर लेजर फायरवर्क्स का मजा लें। अगर वो लोग आ नहीं सकते हैं तो वह टीवी पर इसे एंजॉय कर सकते हैं। अगले साल हम बड़े पैमाने पर इसे ऑर्गनाइज करने वाले हैं।


केजरीवाल का कहना है कि इस तरह के इंतजाम के लिए दिल्ली सरकार को विदेश से महंगे इक्विपमेंट मंगाना होगा। इसके बावजूद हम शुरुआत करना चाहते हैं।


केजरीवाल ने कहा, अगर आप सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर को देखें तो कोर्ट ने भी तय जगह पर सीमित मात्रा में पटाखा जलाने का ऑर्डर दिया था। 


दिल्ली के सीएम ने कहा कि इस साल प्रदूषण में कमी है लेकिन असल प्रॉब्लम अगले महीने शुरू होगी जब पड़ोसी राज्यों में पराली जलाना शुरू होगा। उन्होंने कहा, हम यह नहीं कह सकते हैं कि हम प्रदूषण के मामले में कुछ नहीं कर सकते हैं। हरियाणा ने प्रदूषण कम करने की कोशिश की। पंजाब ने भी किया है। अब बारी हमारी है। नवंबर में जब पराली जलाने का काम शुरू होता है तब हम बड़े पैमाने पर मास्क बांटेंगे। हमने 50 लाख मास्क का ऑर्डर दे दिया है। इसके साथ ही ऑड-ईवन स्कीम भी शुरू की है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।