सॉफ्टवेयर, बैंकिंग और इंश्योरेंस से निकलकर इन 4 सेक्टरों में गए FIIs के पैसे, इन पर बनी रहे नजर

सॉफ्टवेयर, बैंकिंग और इंश्योरेंस से निकलकर इन 4 सेक्टरों में गए FIIs के पैसे, इन पर बनी रहे नजर

Emkay Global के आकंड़ों के मुताबिक मई के पहले आधे हिस्से में एफआईआई ने इन सेक्टरों में 5 करोड़ डॉलर डाले है.

अपडेटेड May 24, 2021 पर 4:16 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

मई 2021 के पहले 2 आधे हिस्से में एफआईआई ने सॉफ्टवेयर बैंकिंग और इंश्योरेंस सेक्टर से पैसे निकाले हैं औऱ इन सेक्टरों में नेट सेलर रहे हैं। सेक्टोरल इंडाइसेस डेटा से भी संकेत मिलता है कि इस अवधि में इन सेक्टरों पर दबाव देखने को मिला।

बैंकिंग सेक्टर में लॉकडाउन की वजह से फिर से एनपीए का डर हावी रहा जबकि सॉफ्टवेयर और सर्विसेस के मामले में मार्च तिमाही के उम्मीद के मुताबिक रहे अनुमान की वजह से कुछ मुनाफावसूली देखने को मिली। इंश्योरेंस सेक्टर पर दबाव की वजह कोविड-19 की वजह से डेथ क्लेम में होने वाली बढ़ोतरी रही।

Edelweiss Tokio Life Insurance के  Subhrajit Mukhopadhyay ने कहा कि अभी तक हमें कोविड-19 की वजह से डेथ क्लेम में बढ़ोतरी देखने को मिली है लेकिन अगर कंपनी के ओवरऑल क्लेम की मात्रा को देखें तो यह  बहुत ज्यादा नहीं है। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर के पूरे प्रभाव के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि हमें क्लेम रिपोर्टिंग में 2-3 महीने का लैग देखने को मिलता है।

अप्रैल के दूसरे हिस्से में खरीदारी करने के बाद एफआईआई ने मई के पहले आधे हिस्से में सॉफ्टवेयर सेक्टर में बिकवाली की। Emkay Global के आंकड़ों के मुताबिक सॉफ्टवेयर, बैंकिंग और इंश्योरेंस   सेक्टर से इस अवधि में एफआईआई की तरफ से कुल 20 करोड़ डॉलर निकाले गए हैं। जिसकी वजह से मई 2021 के पहले 15 दिनों में बीएसई आईटी  इंडेक्स 0.66 फीसदी, BSE Bankex और  BSE Finance क्रमश: 1.89 फीसदी और0.77 फीसदी के गिरावट देखने को मिली।

इस अवधि में  एफआईआई ने भारतीय इक्विटी बाजार में  8,713.25 करोड़ रुपये की बिकवाली की। एफआईआई ने रियल एस्टेट, कैपिटल गुड्स , फूड ब्रेवरीज और टोबेको में खरीदारी जारी रखी। Emkay Global के आकंड़ों के मुताबिक मई के पहले आधे हिस्से में एफआईआई ने इन सेक्टरों में 5 करोड़ डॉलर डाले हैं।

इस खरीदारी के चलते इस अवधि में BSE Capital Goods इंडेक्स 5.34 फीसदी FMCG इंडेक्स में 3.85 फीसदी की बढ़त देखने को मिली लेकिन इसके उलटे बीएसई realty इंडेक्स में 3.21 फीसदी की गिरावट देखने को मिली।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: May 24, 2021 4:16 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें