"वेडिंग और फेस्टिव सीजन का मिला फायदा, Fit Flop ब्रांड के शामिल होने से बढ़ी कंपनी की ग्रोथ"- Metro Brands - benefits of wedding and festive seasons addition of fit flop brand increases companys growth - metro brands | Moneycontrol Hindi

"वेडिंग और फेस्टिव सीजन का मिला फायदा, Fit Flop ब्रांड के शामिल होने से बढ़ी कंपनी की ग्रोथ"- Metro Brands

मेट्रो ब्रांड्स के तीसरी तिमाही के शानदार नतीजों के बाद कंपनी मैनेजमेंट सीएनबीसी-आवाज़ से बात की

अपडेटेड Jan 17, 2022 पर 8:08 PM | स्रोत :CNBC Awaaz
"वेडिंग और फेस्टिव सीजन का मिला फायदा, Fit Flop ब्रांड के शामिल होने से बढ़ी कंपनी की ग्रोथ"- Metro Brands
Metro Brands के मैनजमेंट ने कहा बजट 2022 में जीएसटी दरों में राहत की उम्मीद कर रहे हैं

शेयर बाजार में दिग्गजों से ज्यादा आज छोटे-मझौले शेयर फुल फॉर्म में नजर आये। निफ्टी स्मॉलकैप इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा जबकि मिडकैप इंडेक्स में भी चौथाई परसेंट की तेजी देखने को मिली। लेकिन निफ्टी, सेंसेक्स में कंसोलिडेशन का मोड जारी रहा और निफ्टी बैंक में हल्की बिकवाली भी नजर आई। वहीं दूसरी तरफ मेट्रो ब्रांड्स (Metro Brands) शेयर के कारोबार में इंट्राडे में 20 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली। 31 दिसंबर 2021 को समाप्त तिमाही में कंपनी ने शानदार प्रदर्शन के चलते आज इस शेयर ने जोरदार बढ़त दिखाई है। आज इंट्राडे में ये शेयर BSE पर 19.99 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 609.45 रुपए के अपर सर्किट पर पहुंच गया।

सीएनबीसी-आवाज़ से बातचीत में आज Metro Brands की MD फराह मलिक (Farah Malik) और CFO कुशल पारेख (Kaushal Parekh) कंपनी के नतीजों के शानदार रहने का कारण बताया। इसके साथ ही दोनों ने बताया किस तह से कोरोना अनलॉक से कंपनी को फायदा हुआ और कंज्यूमर का सेंटीमेंट कैसा और कैसा बाजार है। क्या आगे ओमक्रोन कारोबार पर असर डाल सकता है और 2022 में कंपनी कितने नए स्टोर खोलेगी जैसे तमाम मुद्दों पर अपनी बात रखी। पेश है कंपनी मैनेजमेंट से बातचीत के प्रमुख अंश-

कंपनी द्वारा पेश किये गये शानदार नतीजे, ओपनिंग/अनलॉक किससे मिली मदद

नतीजों के बारे बोलते हुए कंपनी की एमडी फराह मलिक ने कहा कि पोस्ट कोविड इकोनॉमी खुलने से रेवेन्यू को बूस्ट मिला। इस तिमाही में कोरोना का असर नहीं दिखा है। तिमाही के अंत में ओमीक्रोन का असर दिखा। वहीं कंपनी को शादी और फेस्टिव सीजन का फायदा मिला और इसके अलावा कंपनी के पास माल का पर्याप्त स्टॉक होने का भी फायदा मिला।

टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील में फिर दिखी तेजी, यूरोपीय संघ द्वारा चीन, रूस, अमेरिका से आयात पर ड्यूटी लगाने से चढ़े ये स्टील स्टॉक्स

कंज्यूमर सेंटीमेंट और पेंट अप डिमांड

फराह मलिक ने कहा कि कंपनी ने अच्छी ग्रोथ दिखाई और पेंटअप डिमांड की वजह से भी ग्रोथ बढ़ी। कंपनी को वेडिंग और फेस्टिव सीजन का फायदा मिला। कंपनी ने 9.2% के साथ ई-कॉमर्स का बिक्री में अच्छा योगदान दिया है। इसके अलावा हमें विस्तार की वजह से ग्रोथ के मौके मिले हैं। उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि Fit Flop ब्रांड के शामिल होने से भी कंपनी ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिली।

दिसंबर के अंत और जनवरी की शुरुआत में ओमीक्रोन के बढ़ने का क्या हुआ असर

मेट्रो ब्रांड की एमडी फराह मलिक ने कहा कि ये सही है कि ओमीक्रोन का कारोबार पर असर हुआ है। इस नये वैरिएंट ओमीक्रोन की वजह से स्टोर पर ग्राहकों की संख्या घटी है जिसका कारोबार पर असर पड़ना लाजमी है। हालांकि हमारी लागत घटाकर रेवेन्यू पर असर को संतुलित करने की योजना है।

इस तिमाही कितने स्टोर्स खुले, रेवन्यू में कितना हुआ इजाफा

मेट्रो ब्रांड्स के सीएफओ कुशल पारेख ने कहा कि कंपनी की तीसरी तिमाही रेवेन्यू ग्रोथ 59% रही। इसलिए देखा जाये तो प्री-कोविड से बेहतर रेवेन्यू ग्रोथ देखने को मिली। वहीं कंपनी तीसरी तिमाही में 39 नए स्टोर खोले हैं और FitFlop के साथ एक्सक्लूसिव करार किया है जिसका फायदा होता हुआ दिखाई दिया।

FITFLOP डील से कंपनी को कितना फायदा

FITFLOP डील पर बात करते हुए कुशल पारेख ने कहा कि FitFlop एक ग्लोबल ब्रांड है और बड़ा नाम है। इस कंपनी के प्रोडक्ट्स की 60 देशों में मौजूदगी है। FitFlop के प्रोडक्ट की अच्छी मांग है और हम इसमें अच्छी बिक्री कर रहे हैं। इसके आगे कंपनी द्वारा FitFlop की बिक्री के साथ डिस्ट्रीब्यूशन भी किया जायेगा। वहीं फराह मलिक ने कहा कि कंपनी को भारत में FitFlop के ग्रोथ की काफी संभावनाएं नजर आती हैं।

CNBC-AWAAZ EXCLUSIVE: आज टॉप गियर में हैं ऑटो शेयर, निफ्टी ऑटो इंडेक्स 2 महीने की ऊंचाई पर, जानिये ऑटो स्टॉक्स में खरीदारी की वजह

कंपनी की वित्तीय स्थिति और आउटलुक

कुशल पारेख ने कहा कि डिस्काउंडेट सेल्स का हिस्सा कम होने से मार्जिन ज्यादा रही। इन हाउस सेल्स में सुधार से मार्जिन में बढ़ोतरी नजर आई। इसके अलावा लागत कटौती के कदमों का भी फायदा मिला और कंपनी ने तीसरी तिमाही में सबसे शानदार प्रदर्शन किया है।

BUDGET 2022 से क्या हैं उम्मीदें

फराह मलिक ने कहा सरकार द्वारा बाजार के स्थितियों को देखते हुए और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अच्छा बजट पेश किया जा सकता है। हालांकि हमारी उम्मीदों की बात करें तो हम GST की दरों में राहत की उम्मीद कर रहे हैं। हमारा मानना है कि कपड़ों तुलना में इस उद्योग में GST की दरें अधिक हैं।

 

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Jan 17, 2022 8:06 PM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।