Sensex 226 अंक चढ़ा- Nifty 16,500 के करीब हुआ बंद, IT शेयरों में दिखी बढ़त, Auto, Metal फिसले - market live-market-live-update-sensex-nifty-market live blog- market live update-market news-share market-stock market today-jio market news | Moneycontrol Hindi

Sensex 226 अंक चढ़ा- Nifty 16,500 के करीब हुआ बंद, IT शेयरों में दिखी बढ़त, Auto, Metal फिसले

कारोबार के अंत में 226.47 अंक यानी 0.41 फीसदी मजबूती के साथ 55,555.79 के स्तर पर बंद हुआ।

अपडेटेड Aug 24, 2021 पर 8:17 AM | स्रोत :Moneycontrol.com
Sensex 226 अंक चढ़ा- Nifty 16,500 के करीब हुआ बंद, IT शेयरों में दिखी बढ़त, Auto, Metal फिसले

03:36 PM

अच्छे ग्लोबल संकेतों के बीच बाजार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई लेकिन कारोबारी सत्र के आगे बढ़ने के साथ में बाजार में हल्की मुनाफावसूली देखने को मिली। हालांकि कारोबार के अंत में सेसेंक्स-निफ्टी हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहे।

सेंसेक्स आज 226.47 अंक यानी 0.41 फीसदी मजबूती के साथ 55,555.79 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 45.95 अंक यानी 0.28 फीसदी की बढ़त के साथ 16,496.45 के स्तर पर बंद हुआ है।

आज के कारोबार में सेंसेक्स के 30 में से 15 शेयरों में तेजी देखने को मिली है जबकि निफ्टी के 50 में से 28 शेयरों में बिकवाली देखने को मिली। वहीं निफ्टी बैंक के 12 में से 6 शेयरों में तेजी हावी रही।  



03:28 PM

उतार-चढ़ाव के बीच आज बाजार में खरीदारी दिखी। फिलहाल सेंसेक्स 244.74 यानी 0.44% की बढ़त के साथ 55,574.06 के स्तर पर दिख रहा है। वहीं निफ्टी 16,500 के ऊपर टिके रहने में कामयाब रहा है। आज के कारोबार IT शेयरों में धमाकेदार तेजी देखने को मिली निफ्टी IT INDEX 2 परसेंट उछलकर नए शिखर पर पहुंचा। दिग्गजों के साथ MIDCAP IT शेयरों में अच्छी खरीदारी रही।  HCL TECH, TECH MAHINDRA, TCS, MPHASIS और MINDTREE के शेयर RECORD HIGH पर पहुंचे।

आज के कारोबार में 6 आईटी शेयरों में  52-week high देखने को मिला इसमें  HCL Tech, L&T Tech, Mindtree, Mpahsis, TCS और Tech Mahindra के नाम शामिल हैं।

 03:21 PM

डीलिंग रूम्स में BANCO PRODUCTS मिडकैप स्टॉक पर खरीदारी की सलाह अपने क्लाइंट्स को दी गई। यतिन ने कहा कि डीलर्स को लगता है कि इस स्टॉक में 250 रुपये के लक्ष्य देखने को मिलेंगे। इस कंपनी के बिजनेस  में Sharp turnaround देखने को मिला है। Electric vehicles segment में बड़े मौके बनते दिख रहे हैं। कंपनी के कारोबार में Consolidated Sales में Exports का योगदान 70%  है। ये कंपनी कर्ज मुक्त है।

03:15 PM

डीलर्स भारती एयरटेल में BTST strategy यानी आज खरीदने और कल बेचने की सलाह दे रहे हैं। डीलर्स को इस स्टॉक में 635-640 रुपये के levels आते हुए दिखाई देते हैं। इस स्टॉक में आज लॉन्ग साइड में खरीदारी होते हुए दिखाई दी है।

03:10 PM

Dealers को इस AUROBINDO PHARMA में एक्सपायरी तक 30-40 रुपये की upside की उम्मीद दिखाई देती है। ये स्टॉक वर्तमान में RSI indicator पर oversold हुआ है। इस स्टॉक में निचले स्तरों पर Fund buying देखने को मिली है। वहीं F&O data इस स्टॉक में short covering दर्शा रहे हैं।

 Yes Bank के फाउंडर राणा कपूर की पत्नी ने नौ महीने के नाती को गिफ्ट में दिया 40 करोड़ रुपए का बंगला

03:06 PM

निफ्टी के टॉप लूजर में ADANIPORTS, GRASIM, M&M,TATAMOTORS, EICHERMOT के नाम शामिल है।

03:00 PM

बाजार में बढ़त के साथ कामकाज हो रहा है। निफ्टी के टॉप गेनर में HCLTECH, TCS, BAJAJFINSV, NESTLEIND, BHARTIARTL, TECHM, ONGC जैसे शेयरों के नाम शामिल है।

02:50 PM

बाजार में बढ़त के साथ कामकाज हो रहा है। सेसेंक्स 248.36 अंक यानी 0.45 फीसदी की बढ़त के साथ 55,577.68 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी 52.20 अंक यानी 0.32 फीसदी की मजबूती के साथ 16,502.70 के स्तर पर नजर आ रहा है।

D-Street Buzz:6 IT शेयरों में BSE पर दिखा 52-हफ्तों का हाई, जानें आईटी में कहां लगाएं दांव

02:40PM

भारत की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी Maruti Suzuki एक ऐसी हाईब्रिड इलेक्ट्रिक कार ((HEV) बना रही है जो चलने के दौरान खुद ही चार्ज हो जाएगी। इसके रोड साइड इंफ्रास्ट्रक्चर से चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी। बता दें कि अलग से लगाई जाने वाली चार्जिंग फेसिलिटी देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल कल्चर के विकसित होने में सबसे बड़ी बाधा है।

बता दें की Tata Motors, Mahindra और  Hyundai की तुलना में EVs में मारुति की गति दूसरी कंपनियों के तुलना में धीमी रही है। कंपनी अब दूसरी जापानी कंपनी Toyota के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर काम कर रही है। Maruti Suzuki के राहुल भारती ने कहा है कि मारुति सुजुकी Toyota के साथ मिलकर एक सेल्फ चार्जिंग हाईब्रिड कार बना रही है। उन्होंने आगे कहा कि हम Toyota के साथ कुछ electric vehicles पर अगले महीने से ज्वाइंट टेस्टिंग कर रहे हैं।

02:30 PM

इंफोसिस के शेयरों में तेजी, इनकम टैक्स पोर्टल की कमियां दूर होने से निवेशकों का बढ़ा भरोसा

देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के स्टॉक में BSE पर सोमवार को शुरुआती कारोबार में एक प्रतिशत से अधिक की तेजी आई। फाइनेंस मिनिस्ट्री के अधिकारियों के साथ मीटिंग से पहले इनकम टैक्स के पोर्टल की कमियां दूर होने की जानकारी सामने आने के बाद कंपनी के स्टॉक का प्राइस बढ़ा है।

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने इंफोसिस के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर सलिल पारेख को सोमवार को यह बताने के लिए बुलाय था कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल के लॉन्च के दो महीने बाद भी इसमें समस्याएं क्यों आ रही हैं।

 Exclusive: मारुति सुजुकी Toyota के साथ मिलकर बना रही सेल्फ चार्जिंग हाईब्रिड कार

02:20 PM

सीमेंट कंपनी NUVOCO VISTAS की 18% डिस्काउंट पर कमजोर लिस्टिंग हुई।शेयर 570 रुपए के इश्यू प्राइस के मुकाबले NSE पर 485 रुपए पर लिस्ट हुआ ।  कमजोर लिस्टिंग के बाद शेयर में 12% की शानदार रिकवरी आई है।

02:10 PM

 दिग्गजों के साथ MIDCAP  IT शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। RECORD HIGH पर HCL TECH, TECH  MAHINDRA, TCS, MPHASIS और MINDTREE के शेयर  कारोबार कर रहा है।

02:00 PM

बाजार में निचले स्तर से रिकवरी देखने को मिली है। निफ्टी निचले स्तर से 120 प्वाइंट सुधरा है जबकि सेंसेक्स निचले स्तर से 400 प्वाइंट सुधरा है। वहीं निफ्टी बैंक नीचे से करीब 290 प्वाइंट सुधरा है। इधर  IT इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहे है। फार्मा, बैंकिंग शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है।

 इंफोसिस के शेयरों में तेजी, इनकम टैक्स पोर्टल की कमियां दूर होने से निवेशकों का बढ़ा भरोसा

01:50 PM

Panorama Technicals के अल्पेश फूरिया ने आज बाजार के माहौल को देखते हुए यहां इंडेक्स में बिकवाली की सलाह दी। उन्होंने कहा कि निफ्टी में गिरावट नजर आ सकती है लिहाजा इसमें बिकावाली करके चलना चाहिए। उन्होंने कहा निफ्टी को 16600 के ऊपर का स्टॉपलॉस लगाकर पहला टारगेट 16075 और उसके बाद 15850 के टारगेट के लिए बेचने की सलाह है।

इसके साथ ही उन्होंने बैंक निफ्टी में भी बिकवाली करने की राय दी। उन्होंने कहा कि इसमें 35500 के ऊपर का स्टॉपलॉस लगाकर पहला टारगेट 34500 और उसके बाद 34100 के टारगेट के लिए बिकवाली करनी चाहिए।

01:40 PM

Zomato में ICICI Securities को दिख रही अच्छी तेजी की संभावना

हाल ही में लिस्ट हुई ऑनलाइन फूड डिलीवरी फर्म जोमाटो के शेयर्स लिस्टिंग के बाद से 70 प्रतिशत चढ़ चुके हैं। ब्रोकरेज फर्म ICICI Securities ने बताया है कि उसने जोमाटो के शेयर पर बाय रेटिंग के साथ कवरेज शुरू की है। ICICI Securities को इस स्टॉक में अच्छी संभावना दिख रही है।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जोमाटो के बिजनेस में काफी गिरावट आई थी। ICICI Securities को आगामी महीनों में इसमें तेजी से रिकवरी होने की उम्मीद है।

ICICI Securities का मानना है कि जोमाटो एक अच्छी वैल्यू वाला स्टॉक है। इसने शेयर के लिए 220 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। हालांकि, कुछ मार्केट एनालिस्ट्स का मानना है कि कंपनी के स्टॉक में जल्द तेजी आने की संभावना कम है।

Panorama Technicals के अल्पेश फूरिया से जानें वायदा बाजार में कहां करें तेजी और कहां करें मंदी

01:30 PM

HCL TECH। Munich RE का साथ करार किया है। कंपनी ने  डिजिटल वर्कप्लेस ट्रांसफॉर्मेशन के लिए करार किया है।

01:21 PM

इक्विप्मेंट मेकर कंपनी Cummins India के शेयरों ने पिछले 1 साल में सेंसेक्स-निफ्टी से बेहतर प्रदर्शन किया है। टेक्निरल एनालिस्ट का कहना है कि ये स्टॉक तेजी के दौर में है। नियर टर्म में इस शेयर में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। 2021 में अब तक इस शेयर में 75 फीसदी से ज्यादा की तेजी आ चुकी है। इसी अवधि में निफ्टी में 18 फीसदी और S&P BSE 200 इंडेक्स में करीब 20 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

सालाना आधार पर देंखें तो 1 साल में इस शेयर में 116 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। वहीं, इसी अवधि में निफ्टी में 45 फीसदी और S&P BSE 200 में 47 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

Zomato में ICICI Securities को दिख रही अच्छी तेजी की संभावना

01:10 PM

बाजार की बड़ी बातें

बाजार में भारी उठापटक हो रही है और निफ्टी 16500 के नीचे कारोबार कर रहा है। बैंकों में ज्यादा दबाव देखने को मिल रहा है।  ऊपर से निफ्टी बैंक 400 अंक फिसला है। छोटे मझोले शेयरों में गिरावट ज्यादा देखने को मिल रही है और Advance-Decline बेहद खराब है। सीमेंट, मेटल, रियल्टी शेयर दबाव में  नजर आ रहे है। IT, फार्मा शेयरों से सहारा मिल रहा है ।

01:00 PM

HDFC BANK। RBI के क्रेडिट कार्ड बैन से मार्केट शेयर थोड़ा प्रभावित हुआ है। बैंक ने कहा है कि 2-3 महीने में 3 लाख क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य है।

12:55 PM

Angel Broking के समीत चाव्हाण की बाजार पर राय

Angel Broking के समीत चाव्हाण का कहना है कि Nifty के वीकली चार्ट से इस बात का संकेत मिलता है कि इसने एक शूटिंग स्टॉर कैंडल बना लिया है। यो इस बात का संकेत है कि अगर क्लोजिंग बेसिस पर कैंडल का निचला भाग टूटता हो तो फिर बाजार में थोड़ा ठहराव देखने को मिल सकता है।

इस हफ्ते में निफ्टी के लिए 16,350–16,250–16,150 के स्तरों पर सपोर्ट देखने को मिल सकता है। इस स्तरों पर नजदीकी से नजर रहनी चाहिए। फिलहाल अभी निफ्टी के इसके support zone के नीचे जानें की संभावना नहीं दिख रही है। लेकिन ये नहीं कहा जा सकता कि ग्लोबल बाजार का ऊंट किस करवट बैठेगा। अगर निफ्टी 16,500–16,600 का स्तर पार करता है तभी हमें इसमें और तेजी देखने को मिलेगी।

इसके अलावा निफ्टी बैंक और Nifty Midcap 50 भी मेक ऑर ब्रेक लेवल पर कारोबार कर रहे हैं। चूंकी इसी हफ्ते मंथली एक्सपायरी भी है। ऐसे में ये देखना इंटरेस्टिंग होगा की बाजार क्या रुख करता है। ऐसी स्थिति में ट्रेडरों को सलाह होगी कि वे अपनी पोजीशन हल्की रखें। इंडेक्स पर फोकस न करके चुनिंदा शेयरों पर फोकस करें।

 Stock Mantra:इस इक्विप्मेंट मेकर स्टॉक ने 1 साल में दिखाई 100% की बढ़त, जानें की क्या भी बाकी है दम

12:46 PM

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक Vodafone Idea के FDI प्रस्ताव को मंजूरी संभव है। 1-2 हफ्ते में कैबिनेट से मंजूरी संभव है। DoT ने कैबिनेट नोट सर्कुलेट किया है। सूत्रों के मुताबिक DoT ने सभी संबंधित मंत्रालयों से राय मांगी है। Voda-Idea ने  15,000 करोड़ का FDI प्रस्ताव रखा है। हिस्सा बिक्री पर कई PE फर्म्स के साथ बातचीत जारी है।

12:37 PM

JUNE TELECOM DATA। JIO ने 54.66 लाख नए ग्राहक जोड़े है। महीने दर महीने आधार पर  जून में नए ग्राहक 35.54 लाख से बढ़कर 54.66 लाख रहा है जबकि इस अवधि में Vodafone Idea ने 43 लाख ग्राहक गंवाए। वहीं Bharti Airtel ने 38.12 लाख ग्राहक जोड़े है। महीने -दर -महीने आधार पर Bharti Airtel ने जून में 46.13 लाख ग्राहक नुकसान के मुकाबले 38.12 लाख ग्राहक जोड़े है।

 शेयर मार्केट के 3 खिलाड़ियों के बीच आज से शुरू हुआ मुकाबला, कोई भी जीते पैसा बनेगा आपका

12:30 PM

MRPL। रकम जुटाने के लिए शेयरधारकों से मंजूरी मांगेगी। कंपनी की 5000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना  है। फिलहाल एनएसई पर ये शेयर 1.10 रुपये यानी 2.45 फीसदी की गिरावट के साथ 41.80 के स्तर पर नजर आ रहा है।

12:22 PM

Aurobindo Pharma के शेयर में 4% से ज्यादा का उछाल, जानिए क्या रही वजह

23 अगस्त को सुबह के सेशन में अरबिंदो फार्मा (Aurobindo Pharma) के शेयर की कीमतों में 4 प्रतिशत से ज्यादा का उछाल आया, ग्लोबल रिसर्च फर्म CLSA ने स्टॉक पर आउटपरफॉर्म कॉल यानी अपना बेहतर प्रदर्शन बनाए रखा। ब्रोकरेज फर्म ने 830 रुपए प्रति शेयर के टारगेट के साथ अपने आउटपरफॉर्म कॉल को बरकरार रखा है।

ऐसा माना जा रहा है कि क्रोनस फार्मा के अधिग्रहण से कंपनी की कैपिटल अलोकेशन की चिंता दूर हो गई है। साथ ही कंपनी अपने इंजेक्टेबल पोर्टफोलियो यानी बिजनस को अलग कर रही है, तो उसका फायदा भी कंपनी को मिलेगा ।

 बाजार दिग्गजों के सुझाए टॉप 10 ट्रेडिंग पिक्स जिनमें 3-4 हफ्ते में हो सकती है जोरदार कमाई

12:15 PM

LKP securities के रोहित सिंगरे की निवेश सलाह

Britannia Industries: Buy | CMP: Rs 3,895.95 | इस शेयर में  4,200-4,400 रुपए ये लक्ष्य के लिए 3,600 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करें। 3-4 हफ्ते में इस शेयर में 7.8%-12.9 % की बढ़त देखने को मिल सकती है।

Lux Industries: Buy | CMP: Rs 4,144.75 | इस शेयर में  4,350-4,450 रुपए ये लक्ष्य के लिए 3,900 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करें। 3-4 हफ्ते में इस शेयर में 5%-7.4 % की बढ़त देखने को मिल सकती है।

Tata Power: Buy | CMP: Rs 126.20 | इस शेयर में  135 रुपए ये लक्ष्य के लिए 120 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करें। 3-4 हफ्ते में इस शेयर में 7 % की बढ़त देखने को मिल सकती है।

Power Finance Corporation: Buy | CMP: Rs 124.40 | इस शेयर में  130-135 रुपए ये लक्ष्य के लिए 122 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करें। 3-4 हफ्ते में इस शेयर में 4.5-8.5% की बढ़त देखने को मिल सकती है।

Tata Elxsi: Buy | CMP: Rs 4,732.60 | इस शेयर में  5,100-5,300  रुपए ये लक्ष्य के लिए 4,400 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करें। 3-4 हफ्ते में इस शेयर में 7.8-12% की बढ़त देखने को मिल सकती है।

12:07 PM

 ग्वार में लगातार तेजी का रुझान बना हुआ है। पश्चिमी राजस्थान में बारिश ना होने से ग्वार के उत्पादन में कमी के आसार हैं जिससे कीमतों में रैली जारी है। इसके अलावा वायदा पर बैन के बावजूद चना में अच्छी तेजी है।  

 IIFL सिक्योरिटीज के डायरेक्टर संजीव भसीन ने कहा टेक्नोलॉजी सेक्टर के इस स्टॉक में आयेगी तेजी

11:59 AM

सोने में मजबूती

डॉलर में ऊपरी स्तर से दबाव बनने से सहारा मिला है। हाजिर डिमांड में सुधार से सोने की कीमतों में मजबूती बनी हुई है।  चीन, हांगकांग, भारत में प्रीमियम पर दाम है। जुलाई में भारत का गोल्ड इंपोर्ट 131% बढ़ा है। भारत का गोल्ड इंपोर्ट 3 महीने के ऊपरी स्तर पर नजर आ रहा है।

 Aurobindo Pharma के शेयर में 4% से ज्यादा का उछाल, जानिए क्या रही वजह

11:51 AM

चांदी में बढ़त

MCX पर चांदी 62,000 के स्तर के करीब कारोबार कर रहा है। डॉलर में कमजोरी से चांदी को  सपोर्ट मिला है। मेटल्स में रिकवरी के कारण चांदी में बढ़त देखने को मिला है।

11:44 AM

बाजार में निचले स्तर से रिकवरी देखने को मिल रही है। निफ्टी निचले स्तर से 85 प्वाइंट सुधरा है जबकि सेंसेक्स निचले स्तर से 260 प्वाइंट सुधरा है। वहीं निफ्टी बैंक नीचे से करीब 90 प्वाइंट सुधरा है।  

सोने में मजबूती-चांदी में बढ़त, क्रूड में अच्छी रिकवरी के बाद अब किस कमोडिटी में करें खरीदारी

11:32 AM

संजीव भसीन की बाजार पर राय

संजीव भसीन ने बाजार पर राय देते हुए सीएनबीसी-आवाज़ से कहा कि निफ्टी में शुक्रवार को भी बड़ी बिकवाली देखने को मिली क्योंकि एफएमसीजी और मिडकैप न्यू हाई पर थे। भारत ने महामारी की दूसरी लहर को बड़े अच्छे तरीके से हैंडल किया है। दिल्ली में अब दुकाने रात 10 बजे तक खुल रही हैं। फंडामेंटल के रूप में अगर आपको 2 से 3 महीने में 40 से 50 प्रतिशत का रिटर्न बनाना है तो आप मिडकैप की तरफ देख रहे होंगे और आपको अवसर भी मिल सकते हैं। लेकिन आप टेक्नोलॉजी और एफएमसीजी सेक्टर के स्टॉक्स पर संदेह नही कर सकते हैं क्योंकि ये दोनों सेक्टर में खरीदारी करने पर आम सहमति बन चुकी है।

11:27 AM

क्रूड में अच्छी रिकवरी

ब्रेंट के दाम  66  डॉलर के करीब पहुंचे है। क्रूड में निचले स्तर पर खरीदारी से सपोर्ट बन रहा है। हालांकि डिमांड को लेकर चिंता बरकरार है। कई देशों ने ट्रैवल पर पाबंदियां लगाईं है। OPEC की Compliance में थोड़ी कमी आई है।


11:16 AM

मेटल्स में रिकवरी

पिछले हफ्ते की गिरावट के बाद मेटल्स में  रिकवरी आई है। निचले स्तर पर खरीदारी से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। डॉलर में कमजोरी से मेटल्स को सहारा मिल रहा है।

11:07 AM

AFFLE IND।  कंपनी ने शेयर विभाजन को मंजूरी देगी। 26 अगस्त को बोर्ड बैठक होगी। फिलहाल एनएसई पर ये शेयर 125.60 रुपये यानी 3.14 फीसदी टूटकर 3879.95 के स्तर पर नजर आ रहा है।

 Hot Stocks-शॉर्ट-टर्म में ये दो स्टॉक करा सकतें जोरदार कमाई, क्या हैं आपके पास

10:55 AM

Angel Broking के समीत चाव्हाण की निवेश सलाह

Bata India | LTP: Rs 1,730.30 | इस शेयर में  1,845 रुपए ये लक्ष्य के लिए 1,675 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करें। 2-3 हफ्ते में इस शेयर में 7% फीसदी की बढ़त देखने को मिल सकती है।

United Spirits | LTP: Rs 701 | इस शेयर में  764 रुपए ये लक्ष्य के लिए 682 रुपए के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी करें। 2-3 हफ्ते में इस शेयर में 9% फीसदी की बढ़त देखने को मिल सकती है।

10:46 AM

IT शेयरों में धमाकेदार तेजी जारी है।  निफ्टी IT INDEX 2 परसेंट उछलकर नए शिखर पर पहुंचा है।  दिग्गजों के साथ मिडकैप IT शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। रिकॉर्ड हाई पर HCL TECH, TECH  MAH, TCS, MPHASIS और MINDTREE के शेयर पहुंचे है।

10:36 AM

GAP UP ओपनिंग के बाद ऊपरी स्तरों से बाजार हल्का हुआ है।  निफ्टी 16500 के  नीचे फिसल गया है।  RILऔर IT दिग्गजों से बाजार को सहारा मिल रहा है। निफ्टी बैंक और मिडकैप इंडेक्स भी करीब चौथाई परसेंट ऊपर कारोबार कर रहा है।

10:30 AM

बिटकॉइन का प्राइस तीन महीनों में पहली बार 50,000 डॉलर के पार हुआ

मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से सबसे बड़ी करेंसी बिटकॉइन ने सोमवार को तीन महीने में पहली बार 50,000 डॉलर के प्राइस को पार किया। बिटकॉइन का प्राइस 50,152.24 डॉलर तक गया। यह मई के मध्य इसका सबसे अधिक लेवल है। बिटकॉइन में कई सप्ताह तक 30,000-40,000 डॉलर तक के बीच ट्रेडिंग के बाद रिकवरी हुई है। बिटकॉइन का प्राइस अप्रैल में 65,000 डॉलर के रिकॉर्ड हाई से गिरा था।

10:15 AM

फार्मा शेयरों की सेहत सुधरी है।  निफ्टी फार्मा इंडेक्स एक परसेंट ऊपर कारोबार कर रहा है।  CRONUS PHARMA में हिस्सा खरीद की डील रद्द होने से AUROBINDO में 10 दिनों के बाद खरीदारी लौटी  है। शेयर इंट्रा डे में 5 परसेंट तक उछला है। उधर ZyCoV-D  वैक्सीन को DCGI से मंजूरी मिलने से CADILA भी 4 परसेंट दौड़ा है।

Nuvoco Vistas के शेयरों की कमजोर लिस्टिंग, इश्यू प्राइस से 17% नीचे शुरू हुई ट्रेडिंग

10:05 AM

सीमेंट कंपनी NUVOCO VISTAS की 18 परसेंट डिस्काउंट पर कमजोर लिस्टिंग हुई है। शेयर 570 रुपए के इश्यू प्राइस के मुकाबले NSE पर 485 रुपए पर लिस्ट हुआ है।  कमजोर लिस्टिंग के बाद शेयर में 10 परसेंट की रिकवरी आई है ।

10:00 AM

इक्विटी मार्केट की तरह की रुपये की शुरुआत भी मजबूती के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 12 पैसे मजबूत होकर खुला है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 74.27 के स्तर पर खुला है।

वहीं शुक्रवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी देखने को मिली थी और रुपया   15 पैसे होकर  74.39 के स्तर पर बंद हुआ था।

Rupee opening: रुपये में बढ़त, 12 पैसे मजबूत होकर 74.27 पर खुला

09:55 AM

NUVOCO VISTAS की कमजोर लिस्टिंग,करीब 18% डिस्काउंट पर लिस्टिंग

सीमेंट कंपनी NUVOCO VISTAS की कमजोर लिस्टिंग हुई है। NUVOCO VISTAS करीब 18% डिस्काउंट पर लिस्टिंग हुई है। NUVOCO का शेयर BSE पर  471 रुपये प्रति शेयर पर सेटल हुआ है जबकि NSE पर  ये 485 रुपये प्रति शेयर पर सेटल हुआ है।

बता दें कि कंपनी ने 5000 करोड़ का IPO जारी किया था जो सिर्फ 1.71 गुना सब्सक्राइब हो पाया। कंपनी का इश्यू 9 अगस्त को खुला औऱ 11 अगस्त को बंद हुआ था।

निर्मला सीतारमण आज लॉन्च करेंगी नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर मोनेटाइजेशन पाइपलाइन प्लान, जानिए पूरी

09:46 AM

HCL Tech पर ब्रोकरेज की राय

CLSA ने HCL Tech पर खरीदारी की रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 1,180 रुपये से बढ़ाकर 1320 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि कंपनी ने छोटी अवधि में बेहतर रेवेन्यू ग्रोथ के संकेत दिये हैं। मजबूत कैश बैलेंस से आगे अधिक डिविडेंड पेआउट की उम्मीद भी बनी हुई है।

09:38 AM

AUROBINDO PHARMA पर ब्रोकरेज की राय

CLSA ने AUROBINDO PHARMA पर Outperform Rating दी है और शेयर का लक्ष्य 830 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि कंपनी ने CRONUS PHARMA में 51% हिस्सा 420 Cr में खरीदने का सौदा रद्द किया है। ये इंजेक्टेबल पोर्टफोलियो डीमर्जर वैल्यू अनलॉकिंग के लिए ट्रिगर साबित हो सकता है।

 बिटकॉइन का प्राइस तीन महीनों में पहली बार 50,000 डॉलर के पार हुआ

09:30 AM

हफ्ते के पहले दिन बाजार में शानदार रौनक देखने को मिल रहा है। 100 अंक उछलकर  निफ्टी 16550 के पार निकला है।  RIL, INFOSYS और HDFC TWINS से बाजार को सहारा मिल रहा है।  निफ्टी बैंक में 225 प्वाइंट की तेजी देखने को मिल रही है।  मिडकैप इंडेक्स में सबसे ज्यादा एक परसेंट का उछाल देखने को मिल रहा है।

आज (23 अगस्त) के कारोबार में बाजार के 5 अहम स्टॉक्स या खबर जहां होनी चाहिए निवेशकों की नजर

09:22 AM

CADILA पर ब्रोकरेज की राय

MS ने CADILA पर Equal-weight Rating दी है और शेयर का लक्ष्य 664 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि ZyCoV-D DNA प्लेटफॉर्म आधारित मंजूर होने वाली पहली वैक्सीन है। इसके साथ ही ZyCoV-D देश में मंजूर होने वाली छठी वैक्सीन है। इसलिए ये कंपनी के लिए एक सार्थक अवसर बन सकता है।

CLSA ने Cadila पर रेटिंग को अपग्रेड करके खरीदारी की रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 650 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि हालिया करेक्शन के बाद शेयर का प्राइस एंट्री के लिए आकर्षक है। इसमें FY23 में डबल डिजिट कोर ग्रोथ संभव है।

CITI ने CADILA पर बिकवाली की रेटिंग दी है और शेयर का लक्ष्य 490 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि ZyCoV-D वैक्सीन का लक्ष्य में 30 रुपये प्रति शेयर का हिस्सा है।

09:17 AM

बाजार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है। सेसेंक्स 391.95 अंक यानी 0.71 फीसदी की बढ़त के साथ 55,721.27 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी 112.40 अंक यानी 0.68 फीसदी की मजबूती के साथ 16,562.90 के स्तर पर नजर आ रहा है।

09:10 AM

Petrol Diesel Price Today: एक दिन की राहत के बाद आज पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहे। रविवार को राखी के मौके पर तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के 20-20 पैसे कम किए थे। इससे पहले पेट्रोल के दाम 15 अप्रैल को घटाए गए थे, जबकि इसके बाद 40 बार इसके दामों में बढ़ोतरी की गई। वहीं, डीजल के दाम कल चौथी बार कम किए गए थे।

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में आज सोमवार को पेट्रोल 101.64 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.07 रुपये प्रति लीटर रहा।

AUROBINDO PHARMA और HCL Tech में निवेश के लिए जानिये ब्रोकरेज हाउसेज की रिपोर्ट

09:05AM

आज की ये 5 खास बातें या ऐसे 5 स्टॉक्स पर हैं जहां आज निवेशकों की नजर होनी चाहिए।

1- AUROBINDO PHARMA

Auro Pharma की Cronus Pharma में 51% हिस्सा खरीद की डील रद्द हुई है लिहाजा आज बाजार में इस स्टॉक पर फोकस रहेगा।

2- ADANI ENT

आज कारोबारी समय के दौरान Adani Ent फोकस में रहेगा। SEBI ने Adani Wilmar के IPO को HOLD किया है।

3- CADILA HEALTH

Cadila की कोविड वैक्सीन ZyCoV-D को DCGI से मंजूरी मिली। इसलिए आज बाजार में इस स्टॉक के मूवमेंट पर नजर बनी रहेगी।

4- CANARA BANK

आज Canara Bank 2500 करोड़ के QIP के इश्यू प्राइस को मंजूरी देगा। इसके स्टॉक पर फोकस रहेगा।

5- INFOSYS

e-filing पोर्टल में गड़बड़ी से Infosys के CEO सलिल पारेख को समन मिला है। इस पर अपडेट के लिए बाजार की नजर होगी।

09:02 AM

पॉजिटीव ग्लोबल संकेतों के बीच प्री-ओपनिंग में बाजार की मजबूत शुरुआत  हुई है। सेसेंक्स 259.65 अंक यानी 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ 55,588.97 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी 104.50 अंक यानी 0.64 फीसदी की मजबूती के साथ 16555 के स्तर पर नजर आ रहा है।

08:57 AM 

Canara bank: बैंक 2500 करोड़ रुपये के QIP के इश्यू प्राइस को मंजूरी देगा। 

 Nuvoco Vistas Corporation की लिस्टिंग आज कैसी होगी, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

08:52 AM 

SRF। बोर्ड 31 अगस्त को बोनस शेयर जारी करने पर विचार करेगा।

08:48 AM

Arvind Fashions। प्रेफरेंशियल इश्यू के जरिए 439 करोड़ रुपये जुटाए है। प्रोमोटर, दिग्गज निवेशकों को प्रेफरेंशियल शेयर जारी किए है।

08:44 AM

INDOSTAR। आज रिटेल के लिए OFS  खुलेगा।  प्राइस 290 रुपये प्रति शेयर होगा। OFS के जरिए प्रोमोटर्स 5% हिस्सा बेच रहे हैं। OFS में इंस्टिट्यूशनल हिस्सा पूरा भरा है।

 Stocks in News: ये हैं आज के खबरों वाले शेयर, इनसे न चूके नजर

08:34 AM

Adani Enterprises। SEBI ने Adani Wilmar के IPO को HOLD किया है। Adani Enterprises की जांच के वजह से फैसला लिया है।

08:28 AM

Auro Pharma। Cronus Pharma में 51% हिस्सा खरीदने का सौदा रद्द किया गया है। 420 करोड़ में  सौदा होना था। इस सौदे के एलान के बाद से शेयर में तेज गिरावट आई थी। करीब  8500 करोड़ रुपये  का मार्केट कैप साफ हो गया था।

08:20 AM

निफ्टी पर रणनीति

सीएनबीसी-आवाज़ के वीरेंद्र कुमार का कहना है कि इसका रजिस्टेंस जोन 16511-16521 और बड़ा रजिस्टेंस जोन 16583-16610  है ।  बेस जोन 16410-16371 और बड़ा बेस जोन 16310-16251 है। शुक्रवार को भी शॉर्ट नहीं करने की सलाह दी थी, 16500 कॉल पर फोकस करने को कहा था। Dow Futures फ्लैट लेकिन FIIs के आंकड़े बेहद खराब है। साफ दिशा मिलने के बाद ही ऑप्शन के जरिए खेलेंगे। खुलने के बाद 16511 टिका तो 16583-610 भी संभव है। खुलने के बाद 16600 कॉल खरीदें, और उसके लिए 16440 का स्टॉपलॉस लगाए। 16371 टूटने से पहले शॉर्ट के बारे में सोचें नहीं। सेक्टर्स में बदलाव से गिरावट थम रही है, शुक्रवार को FMCG में जोरदार तेजी थी।

 Petrol Diesel Price: घर से निकलने से पहले चेक करें चेक करें पेट्रोल और डीजल के दाम- जानें रेट


08:10 AM

बैंक निफ्टी पर रणनीति

वीरेंद्र कुमार का कहना है कि इसका रजिस्टेंस जोन 35490-35640

और बड़ा रजिस्टेंस जोन 35810-35950 है ।  बेस जोन 34970-34840 और बड़ा बेस जोन 34610-34490 है। शुक्रवार को साफ कहा था 34840 टूटने तक शॉर्ट नहीं करें। अभी कोई साफ ट्रेड नहीं, ओपनिंग के बाद देखेंगे। 35200 के ऊपर टिके तो 35500 भी संभव  है।34840 के नीचे ही शॉर्ट करें।

 

08:00 AM

आज के ट्रेडिंग कॉल्स

Prudent Broking Services

BUY NESTLE AT 19570 TGT 21000 SL 18650

IDBI Capital

Buy SUNPHARMA Stop 736 Target 811

LearnMarketsOnline.com

Sell ONGC @ 110 SL 113 TGT 105

सीधा सौदा (23 अगस्त) - कमाई वाले 20 बेहतरीन स्टॉक्स जहां मिलेगा दमदार मुनाफा

07:50 AM

NUVOCO VISTAS की लिस्टिंग आज

सीमेंट कंपनी NUVOCO VISTAS CORP की आज लिस्टिंग  होगी।  इश्यू प्राइस 570 रुपए है।  IPO करीब पौने 2 गुना भरा था।

07:40 AM

Auro Pharma ने रद्द किया Cronus Pharma का सौदा

AURO PHARMA के शेयर में आज तगड़ा एक्शन दिख सकता है । कंपनी ने CRONUS PHARMA में 51% हिस्सा 420 करोड़ रुपए में खरीदने का सौदा  रद्द किया है।  शेयर पिछले 1 महीने में 30% टूट चुका है।

 इमरजेंसी मेंटेनेंस के बाद इनकम टैक्स पोर्टल हो गया लाइव, Infosys ने दी जानकारी

07:30 AM

FM आज पेश करेंगी NMP का रोडमैप

वित्त मंत्री आज  नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन प्रोग्राम पेश करेंगी।  सरकारी संपत्तियों को बेचकर इंफ्रा प्रोजेक्ट की फंडिंग  होगी । करीब 6 लाख करोड़ जुटाने योजना की है। इंफ्रा शेयरों में आज एक्शन बढ़ेगा।

07:20 AM

ZYDUS की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी

12 से 18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन तैयार हो चुकी है।  ZYDUS CADILA के टीके को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए DCGI से  मंजूरी मिली है। बच्चों को ZyCoV-D वैक्सीन की तीन डोज लगेगी।

 Global Market: एशिया की मजबूत शुरुआत, SGX NIFTY 135 अंक ऊपर

07:10 AM

IT पोर्टल खामी पर इंफोसिस को समन

WEEKEND पर पूरी तरह बंद रहने के बाद INCOME TAX WEBSITE फिर शुरू हुआ है।  लॉन्च के 77 दिन बाद भी e-filing पोर्टल में गड़बड़ी से वित्त मंत्री नाराज है। इंफोसिस के CEO सलिल पारेख को  समन भेजा है। इंफोसिस के CEO आज वित्त मंत्री के सामने पेश होंगे ।

07:00 AM

ग्लोबल मार्केट से संकेत पॉजिटिव

हफ्ते के पहले दिन ग्लोबल मार्केट से संकेत अच्छे नजर आ रहे है। एशिया की मजबूत शुरुआत हुई है।  SGX NIFTY में 135 POINT का शानदार उछाल देखने को मिला है। DOW FUTURES भी करीब 50 अंक ऊपर है।अमेरिकी बाजार शुक्रवार को बढ़त पर बंद हुए थे। 

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।


 

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Aug 23, 2021 8:11 AM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।