टॉप 5 PMS स्कीम्स के इन 25 स्टॉक्स ने सितंबर में किया Nifty से बेहतर प्रदर्शन, क्या हैं आपके पास

टॉप 5 PMS स्कीम्स के इन 25 स्टॉक्स ने सितंबर में किया Nifty से बेहतर प्रदर्शन, क्या हैं आपके पास

अधिकांश PMS जिन्होंने निफ्टी से बेहतर प्रदर्शन किया है वो स्माल, मिड और मल्टी कैप स्पेस से संबंधित हैं

अपडेटेड Oct 21, 2021 पर 4:25 PM | स्रोत : Moneycontrol.comMutual Fund

24 सितंबर को Nifty50 ने 17947.65 का हाई छुआ। तब से इसने करीब 3 फीसदी की बढ़त दिखी है। 11 अक्टूबर को इसने 18,000 का लेवल तोड़ दिया। हालांकि सितंबर की सबसे बड़ी परफार्मर वो smallऔर midcap space से संबंधित स्कीमें रहीं जिनका प्रबंधन पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज (PMS) की तरफ से होता है।

सितंबर महीने में निफ्टी मिड कैप-100 और निफ्टी स्माल कैप-100 इंडेक्स ने निफ्टी -50 की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। इस अवधि में मिड और स्माल कैप इंडेक्स में 7 फीसदी और 6 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी।

ऐसी अधिकांश PMS जिन्होंने निफ्टी की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। वो स्माल कैप, मिड कैप और मल्टी कैप स्पेस से संबंधित हैं। एक ऑनलाइन पोर्टल PMSBazaar.com जो PMS की तुलना करता है, उस पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, 261 में से 140 PMS स्कीम ऐसी रही हैं जिन्होंने सितंबर में निफ्टी-50 से बेहतर प्रदर्शन किया है।

क्या है PMS  और किसने किया बेहतर प्रदर्शन

बता दें कि पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज या PMS ऐसे धनवान निवेशकों के पोर्टफोलियो का मैनेजमेंट करती हैं, जिनका पोर्टफोलियो साइज 50 लाख रुपये से ज्यादा का होता है। इनका फी स्ट्रक्चर एक्चुअल फंडों से अलग होता है। PMS भारतीय इक्विटी बाजार में लॉन्ग टर्म वेल्थ क्रिएशन के नजरिए से निवेश करती हैं।

निफ्टी 50 से बेहतर प्रदर्शन करने वाली 5 टॉप की PMS में Invesco Asset Management की Caterpillar Fund (9.97 फीसदी रिटर्न), Green Portfolio की  Dividend Yield Fund (9.93 फीसदी ), Arihant AMC की Electrum Midsmallcap Fund (9.03 फीसदी), Karma Capital Advisors की Long Only India Public Equity Fund (9 फीसदी ) और Master Portfolio Services की  Vallum India Discovery Fund (8.55 फीसदी) के नाम शामिल हैं।

इन फंडों की होल्डिंग पर नजर डालने से हमें इस बात का अंदाजा होता है कि बड़े-बड़े फंड मैनेजरों की नजर किन स्टॉक्स पर है। एक बात और बताते चलें कि स्टॉक्स की इस सूची को सिर्फ संदर्भ के नजरिए से देखा जाए। ये किसी तरह की खरीद सिफारिश नहीं है। यहां हम PMSBazaar.com पर उपलब्ध उन 25 स्टॉक की सूची दे रहे हैं, जिन पर PMS मेहरबान हैं।

Invesco Asset Management के Caterpillar fund की होल्डिंग में Tata Elxsi, TeamLease Services, Balkrishna Industries, Indian Railway Catering & Tourism Corporation और  Sundaram Fasteners के नाम शामिल हैं।

Arihant Asset Managementके  Electrum Midsmallcap की टॉप होल्डिंग में Mastek, Apcotex Industries, Angel Broking, Mahindra Life Space Developers और Gufic Biosciences के नाम हैं।

Karma Capital Advisors के Long Only India Public Equity fund की टॉप होल्डिंग में Tata Communications, Zee Entertainment Enterprises, Tata Motors - DVR, Jubilant Pharmova  और Cipla के नाम शामिल हैं।

स्माल और मिड कैप में क्या हो निवेश रणनीति

निफ्टी मिड कैप 100 और स्माल कैप 100 में 2021 में निफ्टी की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। 2021 में अब तक इनमें क्रमश 51 फीसदी और 58 फीसदी की तेजी दिखी है। वहीं निफ्टी में इसी अवधि में केवल 21 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।

Market Maestr के अंकित यादव का कहना है कि लार्ज कैप की तुलना में मिड और स्माल कैप की बाजार पूंजी काफी कम होती है। इनका कारोबार भी लार्ज की कंपनियों की तुलना में छोटा होता है। जिसकी वजह से इनके कारोबार में भी ज्यादा उतार-चढ़ाव होता है। जिससे इनके लिए जोखिम भी ज्यादा होता है।

लेकिन इसके साथ ही भविष्य में इनके ग्रोथ की संभावनाएं भी व्यापक होती हैं। जिसकी वजह से जोखिम ज्यादा होने के बावजूद आगे चलकर इनके मुनाफा देने की संभावना भी ज्यादा होती है। इसको ध्यान में रखते हुए हम निवेशकों को उन छोटी मझोली कंपनियों में निवेश करने की सलाह देते हैं , जिनकी बैलेंस सीट मजबूत है। जिनके पास पर्याप्त नकदी है और जो करीब कर्ज मुक्त हैं।

इस बातचीत में उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की कंपनियों के आगे चलकर अपने लार्ज कैप कंपनियों में बदलने और ब्लूचिप  स्टॉक बनने की संभावना भी होती है। अगर कोई निवेशक इस तरह के स्टॉक को पहचानने में सफल हो जाता है तो वो अपने मिड कैप स्टॉक को ब्लूचिप स्टॉक में बदलते देख सकता है। लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इसके लिए धैर्य और समय की जरूरत होती है। अच्छी चीज के फलीभूत होने और कंपाउंडिंग का फायदा मिलने के लिए हमें अपने निवेश में लंबे समय तक टिकना होगा। इसका बेहतर तरीका ये है कि इस तरह के अच्छे शेयरों में SIP के जरिए लंबे नजरिए से निवेश करें।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Oct 21, 2021 4:25 PM