टाटा स्टील, जिंदल स्टील, हिंडाल्को में बड़ी गिरावट, निफ्टी मेटल इंडेक्स 6 प्रतिशत से अधिक नीचे

टाटा स्टील, जिंदल स्टील, हिंडाल्को में बड़ी गिरावट, निफ्टी मेटल इंडेक्स 6 प्रतिशत से अधिक नीचे

चीन से डिमांड कम होने की आशंका के कारण मेटल कंपनियों के स्टॉक्स में बिकवाली हुई है

अपडेटेड Sep 20, 2021 पर 6:20 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

मेटल कंपनियों के स्टॉक्स में सोमवार को प्रॉफिट बुकिंग के कारण गिरावट आई। निफ्टी मेटल इंडेक्स 6.6 प्रतिशत घट गया। पिछले एक वर्ष में मेटल  इंडेक्स में 130 प्रतिशत से अधिक और इस वर्ष लगभग 70 प्रतिशत की तेजी आई है। टाटा स्टील, जिंदल स्टील, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और सेल जैसे स्टॉक्स में 3-10 प्रतिशत तक कमी आई।

चीन से कमजोर  डिमांड को लेकर आशंका से मेटल स्टॉक्स में बिकवाली का बड़ा कारण रही।

इसके अलावा रियल एस्टेट के कमजोर डेटा का भी इन स्टॉक्स पर असर पड़ा है। ICICI Securities ने कहा, "आयरन ओर के प्राइसेज में कमी आने से स्टील स्टॉक्स पर असर पड़ा है। कोकिंग कोल के अधिक प्राइसेज अभी चीन के स्टील मार्जिन को दबा रहे हैं और इससे स्टील के प्राइसेज को सपोर्ट मिल रहा है।"

ब्रोकरेज फर्म ने बताया कि आयरन ओर के प्राइसेज कम होने से स्क्रैप घटेगा और इससे लॉन्ग स्टील प्रोडक्ट्स के प्राइसेज में कमी आएगी।

हालांकि, ICICI Securities को एल्युमीनियम के प्राइसेज में रिकवरी की उम्मीद है और इस वजह से इसने हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को खरीदने की सलाह दी है। फेरस मेटल्स में जिंदल स्टील को इसने अच्छा बताया है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि मेटल स्टॉक्स में गिरावट शॉर्ट टर्म के लिए ही होगी। मेटल कंपनियों को महामारी के बाद इकोनॉमी खुलने और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में तेजी आने का फायदा मिलेगा।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

 

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Sep 20, 2021 6:20 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें