गोल्ड और सिल्वर की गारंटी वाले क्रिप्टो की पेशकश कर रही Oropocket - oropocket is offering cryptos backed by gold and silver | Moneycontrol Hindi

गोल्ड और सिल्वर की गारंटी वाले क्रिप्टो की पेशकश कर रही Oropocket

इसमें यूजर्स गोल्ड और सिल्वर खरीद सकते हैं और उसके बदले में उन्हें समान वैल्यू की क्रिप्टोकरेंसी दी जाएगी

अपडेटेड Oct 11, 2021 पर 4:07 PM | स्रोत :Moneycontrol.com
गोल्ड और सिल्वर की गारंटी वाले क्रिप्टो की पेशकश कर रही Oropocket

क्रिप्टो ट्रेडिंग फर्म Oropocket ने गोल्ड और सिल्वर की गारंटी वाली क्रिप्टोकरेंसी में इनवेस्टमेंट का ऑफर शुरू किया है। Oropocket के पास लगभग 8,000 यूजर्स और लगभग 3,50,000 डॉलर का एसेट अंडर मैनेजमेंट है। इस ऑफर में इनवेस्टर्स UPI या कार्ड्स जैसे जरियों से पेमेंट ट्रांसफर कर प्रेशियस मेटल्स खरीद सकते हैं और इसके बदले में उन्हें क्रिप्टोकरेंसी दी जाएगी।

Oropocket की को-फाउंडर, तरुषा मित्तल ने कहा, "सेविंग्स एकाउंट और फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाला इंटरेस्ट कम है और यह इन्फ्लेशन को भी मात नहीं दे सकता। हमारा मानना है कि लोगों के पास एक विकल्प होना चाहिए।"

इस महीने पेटीएम, और अडानी विल्मर जैसे बड़े IPO का इनवेस्टर्स को इंतजार

उन्होंने बताया कि Oropocket के जरिए यूजर्स गोल्ड और सिल्वर में इनवेस्टमेंट कर सकते हैं। इसके लिए उनकी क्रिप्टोकरेंसी के बदले में फिजिकल गोल्ड और सिल्वर को वॉल्ट्स में स्टोर किया जाएगा।

हालांकि, इसमें इनवेस्टर्स को गोल्ड और सिल्वर खरीदने पर 3 प्रतिशत का गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) चुकाना होगा।

देश में डिजिटल गोल्ड सेगमेंट का बड़ा हिस्सा रेगुलेटेड नहीं है। पेटीएम मनी और कुवेरा जैसे कुछ ऐप्स डिजिटल गोल्ड में इनवेस्टमेंट की सुविधा देते हैं। इनवेस्टर्स गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड और केंद्र सरकार की ओर से जारी किए जाने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स में भी इनवेस्टमेंट कर सकते हैं।

कैपिटल मार्केट रेगुलेटर SEBI ने हाल ही में गोल्ड एक्सचेंज के लिए गाइडलाइंस को अप्रूवल दिया है। इसमें गोल्ड की इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रेसिट्स के तौर पर ट्रेडिंग होगी।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

 

 

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Oct 11, 2021 2:26 PM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।