Sensex सिर्फ एक महीने में अपने रिकॉर्ड हाई से 3,000 अंक टूटा, क्या शेयरों में Lumpsum निवेश का यही है सही मौका?

Sensex सिर्फ एक महीने में अपने रिकॉर्ड हाई से 3,000 अंक टूटा, क्या शेयरों में Lumpsum निवेश का यही है सही मौका?

Latent View Analytics के शेयर इसी हफ्ते मंगलवार को 148% के भारी प्रीमियम के साथ लिस्ट हुए थे

अपडेटेड Nov 25, 2021 पर 2:46 PM | स्रोत : Moneycontrol.comsensex

विदेशी फंडों की तरफ से लगातार निकासी के चलते भारतीय शेयर बाजारों (India Equity markets) में इस महीने अच्छी खासी गिरावट देखी गई। बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) पिछले एक महीने में 61,500 के अपने रिकॉर्ड हाई स्तर से करीब 3,000 अंक गिरकर 58,500 अंक के आसपास कारोबार कर रहा है।

हालांकि पिछले एक साल में भारतीय स्टॉक मार्केट में किसी भी ग्लोबल मार्केट के मुकाबले काफी अधिक तेजी देखी गई थी और हालिया गिरावट के बावजूद इसका रिटर्न अपने ग्लोबल समकक्षों से अधिक है।

ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म ICICI सिक्योरिटीज अभी भी भारतीय स्टॉक मार्केट पर बुलिश हैं और उसका मानना है कि भारतीय मार्केट में कुछ छोटे करेक्शन के साथ रैली लंबे समय तक जारी रहेगी। पहले ही कई बार स्टॉक मार्केट में 10 से 15 पर्सेंट का सुधार यानी करेक्शन देखा गया है।

ICICI सिक्योरिटीज ने एक नोट में कहा, "हालिया गिरावट आना लगभग तय था और लंबे समय के लिहाज से ऐसे गिरावटों को पॉजिटिव तौर पर लेना चाहिए। यह अंदाजा लगाना कि क्या मार्केट में और गिरावट आएगी या वह यहां से ऊपर जाएगा, एक तरह से काफी कठिन और व्यर्थ काम है। आमतौर पर 5 पर्सेंट के करेक्शन को हमेशा अच्छा माना जाता है। यह समय गिरावट पर खरीदारी और पोर्टफोलियों में और शेयर जमा करने का होता है। ऐसे में निवेशक इस समय नियमित चालू SIP के अलावा एकमुश्त ( lumpsum) राशि निवेश करने पर भी विचार कर सकते हैं।"

वहीं Yes Securities के इंस्टीट्यूशनल हेड, अमर अंबानी ने बताया, "भारतीय शेयरों पर हमारा आउटलुक अभी भी बुलिश हैं। हालांकि निकट अवधि में शेयरों की रैली में कुछ थकान के संकेत मिल रहे है। बाजार निश्चित रूप से एक विराम ले रहा है और शायद हमें 5 पर्सेंट से अधिक गिरावट भी देखने को मिले। हालांकि व्यापक नजरिए से, हम पॉजिटिव नजरिए के साथ अपने बुलिश रुख पर बरकरार है। हमें 2022 में निफ्टी के नई ऊंचाइयों के छूने की उम्मीद है।"

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Nov 25, 2021 2:46 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें