इस क्लाउड कम्युनिकेशन स्टॉक में 1 साल में दिखी 500% की तेजी, क्या है आपके पास

इस क्लाउड कम्युनिकेशन स्टॉक में 1 साल में दिखी 500% की तेजी, क्या है आपके पास

ये स्टॉक 4 अक्टूबर को 2,051.40 पर बंद हुआ था जो इसके 350 रुपए के इश्यू प्राइस से 6 गुना ज्यादा है

अपडेटेड Oct 05, 2021 पर 12:46 PM | स्रोत : Moneycontrol.com
     
     
    live
    Volume
    Todays L/H
    More

    क्लाउड कम्युनिकेशन प्लेटफार्म प्रोवाइडर कंपनी Route Mobile के शेयर आईपीओ में पैसे लगाने वाले निवेशकों के लिए जोरदार वेल्थ क्रिएटर साबित हुआ है। लिस्टिंग के दिन भी इसने जोरदार कमाई कराई थी। उसके बाद के 1 साल में भी इसने करीब 500 फीसदी की जोरदार तेजी दिखाई है। इस कंपनी ने कोरोना महामारी काल में बड़ी भूमिका निभाई है जिसका इसे फायदा भी मिला है।

    ये स्टॉक 4 अक्टूबर को बीएसई पर 2,051.40 के स्तर पर बंद हुआ था जो इसके 350 रुपए के इश्यू प्राइस से करीब 6 गुना ज्यादा है।  वहीं, ये 21 सितंबर 2020  के लिस्टिंग के दिन के 651 रुपए की क्लोजिंग से तीन गुना से ज्यादा है। इस कैलेंडर ईयर में अब तक ये शेयर 87 फीसदी भागा है। वहीं इस अवधि में सेंसेक्स में  24 फीसदी के तेजी देखने को मिली है। वर्तमान में  Route Mobile की मार्केट कैप 11,878 करोड़ रुपए है।

    कोरोना महामारी काल में डिजिटलीकरण पर कंपनियों के बढ़ते फोकस से Route Mobile जैसी कंपनियों के फायदा हुआ है। इसके अलावा कंपनी की तरफ से किए गए अधिग्रहणों और इसकी विस्तार योजनाओं ने भी निवेशकों के कॉन्फिडेंस को बूस्ट दिया है।

    बता दें कि Route Mobile एक मुंबई स्थित कंपनी है जिसकी स्थापना 2004 में की गई थी। ये एक क्लाउड कम्यूनिकेशंस प्लेटफार्म सर्विस प्रोवाइडर है जो तमाम कंपनियों, स्ट्रीमिंग सेवाएं देनें वाली कंपनियों ओर मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों को अपनी सेवाएं देती है। एशिया प्रशांत, मध्य-पूर्व के देशों, अफ्रीका, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में कंपनी का कारोबार है।

    CapitalVia Global Research के गौरव गर्ग का कहना है दूसरी इंडस्ट्रीज के उल्टे कोरोना काल में Route Mobile जैसी कुछ कंपनियों को फायदा हुआ है। कंपनियों के डिजिटलीकरण पर बढ़ते फोकस से रूट मोबाइल जैसी कंपनियों को फायदा हुआ है। उन्होंने आगे कहा कि चाइन के इंटरनेट कंपनियों के हालिया क्रैकडाउन से भी Route Mobile को फायदा होगा।

    SSJ Finance के आतिश मतलावाला का भी कहना है कि cloud communication platform कारोबार में 35-40 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है। Route Mobile के पास इस ग्रोथ के मौके से फायदा उठाने की पूरी छमता और काबलियत है।

    कुछ एनालिस्ट का कहना है कि ये शेयर अब तक काफी भाग चुका है और अब महंगा हो गया नजर आ रहा है। उनका ये भी मानना है इकोनॉमी में आ रही रिकवरी और डिजिटलीकरण पर बढ़ते फोकस के चलते इस स्टॉक में अगले 6 महीनों में 2,500 रुपए से ऊपर का स्तर देखने को मिल सकता है।

    गौरव गर्ग का कहना है कि जोरदार तेजी के बाद इस स्टॉक में कुछ शॉर्ट टर्म करेक्शन देखने को मिल सकता है। लेकिन आगे इस शेयर में और तेजी आती दिखेगी। अगले 6 महीनें में इस शेयर में 2,500 रुपए से ऊपर का स्तर देखनें को मिल सकता है। वहीं, इसको दो गुना होनें में 3-5 साल का समय लग सकता है।  आतिश मतलावाला का भी कहना है कि ये शेयर वर्तमान लेवल पर महंगा लग रहा है।

    ऐसे में गौरव गर्ग  की सलाह है कि जिनके पास ये शेयर आईपीओ से अब तक है वे आधे शेयरों में मुनाफा वसूली कर सकतें हैं। बचा हुआ आधा हिस्सा लंबे नजरिए से होल्ड करें। वहीं, आतिश मतलावाला की इसमें बिकवाली की सलाह नहीं है। उनका कहना है कि जिन निवेशकों ने इसकी रैली को मिस किया है वे गिरावट में इसमें खरीदारी करें। अगले 5-6 सालों में ये शेयर बड़ी कमाई करके देगा।

    SSJ Finance & Securities के विरल छेड़ा का कहना है कि  ये शेयर flag pattern बनाते हुए एक दायरे में कारोबार कर रहा है। एक बार ऊपर की तरफ ये पैटर्न टूटने पर इस शेयर में हमें शॉर्ट टर्म में  2,350-2,550 रुपए का स्तर देखने को मिल सकता है। 1,750-1,630 के लेवल पर इसके लिए सपोर्ट नजर आ रहा है। शॉर्ट और मीडियम टर्म के लिए इस स्टॉक में कुछ खरीदारी वर्तमान लेवल पर ही करें। वहीं, कुछ खरीदारी 2,095 रुपए के आसपास करें। इसके लिए टारगेट होगा 2,350-2,550-2,800 रुपए। इस खरीद के लिए 1,750 रुपए पर स्टॉपलॉस लगाएं।

    सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.

    MoneyControl News

    MoneyControl News

    First Published: Oct 05, 2021 12:46 PM

    सब समाचार

    + और भी पढ़ें