RDIF- Panacea Biotec ने भारत में शुरु किया Sputnik V का उत्पादन

RDIF- Panacea Biotec ने भारत में शुरु किया Sputnik V का उत्पादन

Sputnik V तीसरी ऐसी वैक्सीन है जिसको भारत में ड्रग रेगुलेटर से कोरोना टीकाकरण के लिए इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिली है।

अपडेटेड May 24, 2021 पर 4:37 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

24 मई को आए एक संयुक्त बयान में रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और भारतीय दवा उत्पादक कंपनी Panacea Biotec ने कहा है कि भारत में कोरोना टीकाकरण के लिए तीसरी वैक्सीन के रुप में इमरजेंसी यूज की मंजूरी हासिल करने वाली Sputnik V वैक्सीन का उत्पादन शुरु कर दिया गया है।

इस बयान में आगे कहा गया है कि Panacea Biotec के हिमाचल प्रदेश के बड्डी में बना वैक्सीन का पहला बैच क्वालिटी कंट्रोल जांच के लिए मास्को (Moscow) स्थित गामालेया सेंटर ( Gamaleya Centre) भेजा जाएगा।

इस बयान में यह भी कहा गया है कि इन गर्मियों में ही इस वैक्सीन का फुल स्केल प्रोडक्शन शुरु हो जाएगा। Panacea Biotec की उत्पादन ईकाईयां  GMP मानकों का पालन करती है और उनको डब्ल्यूएचओ की पूर्व मंजूरी प्राप्त है।

Panacea Biotec के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ राजेश जैन ने कहा है कि  Sputnik V वैक्सीन के प्रोडक्शन की शुरुआत कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई में अहम कदम है।

RDIF के सीईओ किरिल डिमित्रीव (Kirill Dmitriev) ने कहा है कि Sputnik V वैक्सीन का  भारत में घरेलू प्रोडक्शन शुरु होने से जल्द से जल्द कोरोना को हराने में सहायता मिलेगी। बाद में इस वैक्सीन का एक्सपोर्ट कोरोना के खिलाफ लड़ रहे दूसरे देशों को किया जाएगा।

बता दें कि 12 अप्रैल 2021 को भारत में Sputnik V वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को मंजूरी मिली थी। अप्रैल में Panacea Biotec और RDIF ने इस वैक्सीन के उत्पादन के लिए करार का एलान करते हुए बताया था कि भारत में 10 करोड़ डोज हर साल उत्पादन के लिए करार किया गया है।

Panacea Biotec के अलावा RDIF ने इस वैक्सीन के उत्पादन के लिए हैदाराबाद स्थित कंपनी डॉ रेड्डीज लैब के साथ भी करार किया है।

बता दें कि में Sputnik V वैक्सीन  को पूरी दुनिया में 66 देशों में मंजूरी मिल चुकी है जिनमें 3.2 अरब लोग रहते हैं। जांच में में Sputnik V वैक्सीन 97.6  फीसदी कारगर पाई गई है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: May 24, 2021 4:37 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें