5G नेटवर्क के लिए स्ट्रीट फर्नीचर पॉलिसी, अब टेलीकॉम कंपनियों को छोटे टावर के लिए नहीं लेनी होगी सरकार की मंजूरी - Street furniture policy ready for 5G network now telecom companies will not have to take government approval for small towers | Moneycontrol Hindi

5G नेटवर्क के लिए स्ट्रीट फर्नीचर पॉलिसी, अब टेलीकॉम कंपनियों को छोटे टावर के लिए नहीं लेनी होगी सरकार की मंजूरी

कंपनियों को मात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इसके लिए फीस सिर्फ 100 रुपए रखी गई है। जानकार मानते हैं कि इससे 5G नेटवर्क काफी तेजी से लग सकेगा

अपडेटेड May 14, 2022 पर 9:54 AM | स्रोत :CNBC Awaaz
5G नेटवर्क के लिए स्ट्रीट फर्नीचर पॉलिसी, अब टेलीकॉम कंपनियों को छोटे टावर के लिए नहीं लेनी होगी सरकार की मंजूरी
जानकार मानते है की सरकार का ये कदम टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों के लिए मददगार साबित हो सकता है।

टेलीकॉम कंपनियां अब छोटे टावरों के जरिए तेजी से 5G नेटवर्क लगा सकती हैं। दूरसंचार विभाग ने छोटे टावर के लिए सरकारी मंजूरी को खत्म कर दिया है। अब कंपनियों को छोटे टावर लगाने के लिए सिर्फ रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

5G स्पेक्ट्रम की नीलामी से पहले सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए 5G नेटवर्क लगाने की शर्तें आसान कर दी है । दरअसल गली मोहल्ले तक 5G नेटवर्क पहुंचाना एक बड़ी चुनौती है । इससे निपटने के लिए सरकार मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करने की तैयारी कर रही है। इसे टेक्निकल भाषा में स्ट्रीट फर्नीचर कहा जाता है । इसके तहत मौजूदा लगाने के लिए बिजली के खंभों, या फिर किसी भी ऊंचे स्ट्रक्चर का इस्तेमाल किया जा सकता है । और इन पर छोटे पावर का BTS लगाया जा सकता है।

सरकार ने आदेश जारी करके कहा है कि अब कंपनियों को 100 वाट से कम BTS लगाने के लिए कोई क्लीयरेंस नहीं लेना होगा। ना ही कंपनियां को सरकार के पास कोई आवेदन करना होगा। कंपनियों को मात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इसके लिए फीस सिर्फ 100 रुपए रखी गई है। जानकार मानते हैं कि इससे 5G नेटवर्क काफी तेजी से लग सकेगा।

स्ट्रीट फर्नीचर की पॉलिसी पर दूरसंचार विभाग और ट्राई ने कई जगह पर ट्रायल शुरू किया है। जानकार मानते है की सरकार का ये कदम टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों के लिए मददगार साबित हो सकता है। सरकार जून में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की तैयारी कर रही है और चाहती है कि अगस्त तक कंपनियां 5G सेवाओं की शुरुआत कर दें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: May 14, 2022 9:53 AM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।