Taking Stock: हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, छोटे-मझोले शेयरों पर दिखा दबाव

Taking Stock: हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, छोटे-मझोले शेयरों पर दिखा दबाव

आज के कारोबार में आईटी, एनर्जी, सरकारी बैंक शेयरों में खरीदारी देखने को मिली,मेटल ऑटो, बैंकिंग में बिकवाली का दबाव रहा

अपडेटेड Jun 14, 2021 पर 5:11 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

आज के कारोबार में बाजार अपनी शुरुआती गिरावट से उबरकर हल्के हरे निशान में बंद हुआ। कारोबार के अंत में सेसेंक्स 76.77  अंक यानी 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 52,551.53 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 12.50 अंक यानी  0.08 फीसदी की मजबूती के साथ 15,811.85 के स्तर पर बंद हुआ है।

NSDL द्वारा 3 फॉरेन फंडों के खाते फ्रीज करने के चलते अदानी ग्रुप के शेयरों में आज 5-9 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इन फंडों की अदानी ग्रुप के 4 लिस्टेड स्टॉक्स में बड़ी हिस्सेदारी है।

कारोबारी दिन के अंत में अदानी ग्रुप की तरफ से सफाई आई कि उस डीमैट अकाउंट को फ्रीज नहीं किया गया है जिसमें ये फॉरेन फंड अदानी ग्रुप के शेयर रखते हैं।

दीनदयाल इन्वेस्टमेंट के मनीष हाथीरमानी का कहना है कि निफ्टी ने आज क्लोजिंग बेसिस पर  15700 के स्तर का सम्मान बनाए रखा। कारोबार की शुरुआती घंटों की कमजोरी के बावजूद निफ्टी नुकसान की भरपाई करते हुए दिन के निचले स्तर से काफी ऊपर बंद हुआ।

निफ्टी के लिए 15900-16000 का स्तर अगला लक्ष्य बना हुआ है लेकिन इसके लिए जरुरी है कि निफ्टी 15700 के ऊपर टिका रहे। ट्रेडर्स को चिंतित होने की जरुरत नहीं है। इस लेवल पर बाजार में गिरावट पर खरीद की रणनीति पर कायम रहें।

अलग-अलग सेक्टर पर नजर डालें तो आज के कारोबार में आईटी, एनर्जी, सरकारी बैंक शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। वहीं मेटल ऑटो, बैंकिंग में बिकवाली का दबाव रहा। बीएसई मिडकैप और स्म़ॉलकैप लाल निशान में बंद हुए हैं।

Tata Motors, Reliance Industries, Wipro, Divis Labs और Bajaj Finance निफ्टी के टॉप गेनर रहे। वहीं Adani Ports, Coal India, Kotak Mahindra Bank, HDFC और Maruti Suzuki टॉप लूजर रहे।

बीएसई पर power और realty indices में 1.5-2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली जबकि oil & gas और  IT इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए।

इंडिविजुअल स्टॉक्स पर नजर डालें तो   Adani Enterprises, Amara Raja Batteries और  Adani Ports के वॉल्यूम में 300 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली।

Godrej Consumer, Power Grid और  PNB लॉन्ग बिल्टअप देखने को मिली। वहीं DLF, Adani Ports और  Voltas में शॉर्ट बिल्टअप देखने को मिला।

बीएसई पर आज 450 से ज्यादा स्टॉक्स ने अपना 52 हफ्तों का नया हाई बनाया।  इनमें Coforge, Wipro, NBCC और Alkem Laboratories शामिल हैं।

टेक्निकल व्यू

निफ्टी ने डेली स्केल पर एक लॉन्ग लोअर शैडो के साथ स्मॉल बॉडीड बुलिश कैंडल बनाया है जो इस बात का संकेत है कि हर गिरावट पर खरीदारी हो रही है।

Motilal Oswal Financial Services के चंदन तपड़िया का कहना है कि अगर निफ्टी को 15,900-16000 की तरफ जाना है तो फिर उसको 15750 के ऊपर टिके रहना होगा। नीचे की तरफ निफ्टी के लिए  15,600- 15,500 के स्तर पर सपोर्ट है।  

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Jun 14, 2021 5:11 PM