Taking Stock: Nifty 15200 के करीब हुआ बंद, फाइनेंशियल शेयरों ने दिखाया दम, मिड और स्मॉल कैप शेयर चमके

Taking Stock: Nifty 15200 के करीब हुआ बंद, फाइनेंशियल शेयरों ने दिखाया दम, मिड और स्मॉल कैप शेयर चमके

आज बैंकिंग, रियल्टी और एनर्जी शेयरों में तेजी देखने को मिली। जबकि मेटल और FMCG शेयरों में दबाव रहा.

अपडेटेड May 24, 2021 पर 5:39 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

कारोबारी हफ्ते के पहले दिन आज बाजार की फ्लैट क्लोजिंग हुई है। निफ्टी 22 अंको की मामूली बढ़त के साथ 15,200 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स 111 अंक चढ़कर 50,652  पर बंद हुआ। साथ ही निफ्टी बैंक में 336 की बढ़त दर्ज की गई। आज के सत्र में बैंकिंग, रियल्टी और एनर्जी शेयरों में तेजी देखने को मिली। जबकि मेटल और FMCG शेयरों में दबाव रहा। 

आज सेंसेक्स, निफ्टी 10 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर बंद हुए हैं। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी रही। बैंकिंग, रियल्टी और एनर्जी शेयरों में भी तेजी रही। PSU बैंक इंडेक्स 10 हफ्ते की ऊंचाई पर बंद हुआ है। हालांकि आज मेटल और FMCG शेयरों में दबाव रहा।

आज के कारोबार निफ्टी के 50 में से 26 शेयरों में तेजी रही। वहीं, सेंसेक्स के 30 में से 17 शेयरों में तेजी रही। निफ्टी बैंक के 12 में से 10 शेयरों में तेजी रही। आज निफ्टी 22 प्वाइंट चढ़कर 15,198 पर बंद हुआ है। सेंसेक्स 111 प्वाइंट चढ़कर 50,652 पर बंद हुआ है। मिडकैप 171 प्वाइंट चढ़कर 25,584 पर बंद हुआ है। निफ्टी बैंक 336 प्वाइंट चढ़कर 34,944 पर बंद हुआ है।

आज FMCG और  metal को छोड़ कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। बीएसई के मिड और स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.7-0.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

Geojit Financial Services के विनोद नायर का कहना है कि कोरोना के मामलों में भारी गिरावट और जल्द ही लॉकडाउन खुलने की उम्मीदों की वजह से आज भारतीय बाजार में तेजी आती दिखी। अच्छे तिमाही नतीजों और असेट क्वालिटी से जुड़ी चिंता के कम होने के चलते बैंकिंग शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। आज के कारोबार में छोटे-मझोले शेयर दिग्गजों की तुलना में ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करते दिखे।

उन्होंने आगे कहा कि ग्लोबल बाजारों में UK और US के मैन्यूफैक्चरिंग आंकड़े रिकॉर्ड हाई पर रहे। हालांकि निवेशक मॉनिटरी पॉलिसी पर गाइडेंस के लिए  महंगाई के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं।

IOC, BPCL, SBI, Larsen and Toubro और  Axis Bank आज निफ्टी के टॉप गेनर रहे। वहीं, Shree Cements, JSW Steel, Tata Steel, Britannia Industries और Tata Consumer Products निफ्टी के टॉप लूजर रहे।


BSE पर आज कैपिटल गुड्स, रियल्टी, पावर, ऑयल एंड गैस में 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इंडिविजुअल स्टॉक्स की बात करें तो Cadila Healthcare, CONCOR और SAIL के वॉल्यूम में 100 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

Muthoot Finance, Mindtree और  Cadila Healthcare में लॉन्ग बिल्डअप देखने को मिला वहीं, TVS Motor, JSW Steel और  Britannia Industries में शॉर्ट बिल्डअप देखने को मिला।

BSE पर आज 350 से ज्यादा ऐसे स्टॉक रहे जिनमें नया 52 वीक हाई देखने को मिला। इनमें Adani Green Energy, IOC और  Kalpataru Power के नाम शामिल हैं।

टेक्निकल व्यू

निफ्टी ने आज डेली स्केल पर एक स्मॉल बॉडीड कैंडल (small-bodied candle) बनाया है। ये पिछले दो कारोबारा सत्रों से हायर हाई-हायर लोज भी बना रहा है।

मोतीलाल ओसवाल के चंदन तापड़िया का कहना है कि निफ्टी को 15300 फिर उसके बाद 15,431 के लाइफटाइम हाई की तरफ जाने के लिए 15,150 के ऊपर टिके रहना होगा। नीचे की तरफ निफ्टी के लिए 15,000 -14,900 पर सपोर्ट नजर आ रहा है।

 सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: May 24, 2021 5:39 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें