Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड विश्लेषण

योर मनी: जीवन के हर मोड़ के लिए निवेश मंत्र

आपको निवेश मंत्र देने के लिए मौजूद हैं Financialdoctor.co.in के सीईओ मेहुल अशर।
अपडेटेड Mar 19, 2018 पर 18:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आपकी मेहनत की कमाई सही निवेश से ना सिर्फ दोगुनी हो, बल्कि सुरक्षित भी रहे, योर मनी की यही हमेशा कोशिश होती है और इसलिए हम निवेश के मंत्र देते हैं जो आपकी जोखिम उठाने की क्षमता के मुताबिक आपके लिए कौन सा निवेश विकल्प सही है ये बताते हैं। आपको ये निवेश मंत्र देने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ मौजूद हैं Financialdoctor.co.in के सीईओ मेहुल अशर।


आपके निवेश से जुड़े सवालों के पहले आइए जान लेते हैं कि क्या होती है एसआईपी और इनमें कैसे और क्यों निवेश किया जाना चाहिए। गौरतलब है कि एसआईपी यानी सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान नियमित निवेश का जरिया है है। कम से कम 100 की एसआईपी की जा सकती है। इसमें निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं होती। इसमें कम से कम 500 से 1000 का निवेश करने की सलाह होगी। बता दें कि एसआईपी के पैसे फंड बाजार में निवेश करता है।


एसआईपी से निवेश आसान होता है। इससे शेयर, गोल्ड और म्यूचुअल फंड में निवेश संभव है। इसमें हर महीने आय से पैसा निवेश करना आसान होता है। एसआईपी बैंक में रेकरिंग डिपॉजिट करने जैसा ही होता है। आरडी के मुकाबले एसआईपी से एमएफ में निवेश पर फिक्स रिटर्न नहीं मिलता। महीने की 1, 7, 10, 14, 20, 25, 28 जैसी तारीखों को एसआईपी कटती है। 4-5 स्कीमों में निवेश पर हर फंड के लिए अलग-अलग तारीख चुनें।


युवाओं के लिए निवेश मंत्र की बात करें तो उनके लिए बचत की आदत बनानी जरूरी है। आय का 15 फीसदी सेविंग के लिए रखें। फिजूलखर्ची ना करें, सोच-समझकर खर्च करें। लक्ष्य पूरा करने के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करें। इमरजेंसी फंड बनाएं। आय के हिसाब से रिस्क कवर लें। हेल्थ कवर खरीदें, टैक्स छूट के लिए निवेश करें। लक्ष्य की राशि महंगाई को ध्यान में रखकर तय करें और पूरी जानकारी के साथ ही किसी फंड में निवेश करें।


सवाल: मेरी उम्र 39 साल है। मैनें रिलायंस स्मॉलकैप फंड में 36200 रुपये का, आदित्य बिड़ला सन लाइफ प्योर वैल्यू फंड में 8000 रुपये का, आदित्य बिड़ला सन लाइफ स्मॉल और मिडकैप फंड में 5000 रुपये का, एलएंडटी मिडकैप फंड में 5000 रुपये का, एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस में 5000 रुपये का और एलएंडटी इंफ्रा फंड में 5000 रुपये का एकमुश्त निवेश कर रखा है। इसके अलावा रिलायंस स्मॉलकैप फंड में एसआईपीके जरिए हर महीने 2000 रुपये का निवेश करता हूं। पोर्टफोलियो पर सलाह चाहिए।


जवाब: आपके चुने हुए फंड्स का प्रदर्शन अच्छा है इन फंड्स में निवेश जारी रखें। मिडकैप और स्मॉलकैप में निवेश जरूरत से ज्यादा है। आपको पोर्टफोलियो में लार्जकैप फंड जोड़ने की सलाह होगी।


सवाल: जनवरी 2018 में एलएंडटी इंफ्रा फंड में 4 लाख रुपये का निवेश किया है। फंड में नुकसान हुआ है। इस फंड से पैसे निकाल लें या बने रहें?


जवाब: सेक्टोरल फंड ज्यादा एग्रेसिव होते हैं, सेक्टोरल फंड में उतार-चढ़ाव ज्यादा होते हैं। इंफ्रा फंड में आगे तेजी की उम्मीद हो तो बने रहें। मल्टीकैप फंड में निवेश करना बेहतर रहेगा। लार्जकैप और मिडकैप फंड में निवेश भी बेहतर रहेगा। मल्टीकैप फंड के विकल्प की बात करें तो आप एचडीएफसी इक्विटी फंड या कोटक सिलेक्ट फोकस फंड में निवेश कर सकते हैं।