Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

पोर्टफोलियो में 10 का दम, कराएंगे कमाई दमदार

म्युचूअल फंड्स के परफॉर्मेंस पर है यानि आपका म्यूचुअल फंड करता है किन टॉप शेयरों में निवेश करता है।
अपडेटेड May 04, 2018 पर 17:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी का फोकस म्युचूअल फंड्स के परफॉर्मेंस पर है यानि आपका म्यूचुअल फंड करता है किन टॉप शेयरों में निवेश करता है। साथ ही जानेंगे कि फंड की चाल कैसे फंड मैनेजर के निवेश पर निर्भर करती है। इन सभी पर बात करने के लिए आनंद राठी प्राइवेट वेल्थ के डिप्टी सीईओ फिरोज अजीज।


म्युचूअल फंड्स के परफॉर्मेंस पर बात करते हुए फिरोज अजीज का कहना है कि एचडीएफसी इक्विटी ग्रोथ, एबीएसएल फ्रंटलाइन इक्विटी ,कोटक सिलेक्ट फोकस फंड, एसबीआई ब्लूचिप रेगुलर ग्रोथ, आईसीआईसीआई प्रु.फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी, आईसीआईसीआई प्रु. वैल्यू डिस्कवरी, एचडीएफसी टॉप 200, मोतीलाल ओसवाल मल्टीकैप 35, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा प्लस, आईसीआईसीआई प्रु. डायनैमिक प्लान इन फंड्स ने अन्य फंड्स की तुलना में बेहतर परफॉर्मेंस  किया है।


म्यूचुअल फंड में निवेश क्यों बेहतर है इसपर बात करते हुए फिरोज अजीज का कहना है कि इन 10 शेयरों की निफ्टी में हिस्सेदारी 54 फीसदी है। टॉप 10 लार्जकैप म्यूचुअल फंड की इन शेयरों में 33 फीसदी होल्डिंग है। बाकी निवेश दूसरे शेयरों में पैसे लगाते है। 33 फीसदी निवेश इनमें करने से डायवर्सिफिकेशन ज्यादा है। निवेश डायवर्सिफाई  फंड मैनेजर करते हैं। उतार-चढ़ाव का असर कम करने के लिए निवेश डायवर्सिफाई करना होता है।