Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

इंडेक्स फंड में निवेश, कितना सही!

योर मनी के पास आपके निवेश से जुड़े तमाम सवालों के जवाब लेकर हाजिर हैं।
अपडेटेड Apr 26, 2018 पर 14:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी के पास आपके निवेश से जुड़े तमाम सवालों के जवाब लेकर हाजिर हैं। आज हम करेंगे सवालों का मैराथन, यानी आपके सवालों के देंगे फटाफट जवाब और हमारे साथ मौजूद हैं वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तगी।


सवालः इंडेक्स फंड में निवेश करना है, डायरेक्ट प्लान में निवेश करेंगे। मोबाइल के जरिए निवेश कैसे करें?


हेमंत रुस्तगीः इंडेक्स फंड में निवेश का फैसला सोच-समझकर लें। कई इंडेक्स फंड ने बाजार से बेहतर प्रदर्शन दिया। लंबी अवधि में इंडेक्स फंड का प्रदर्शन अच्छा रहा है। कुछ फंड हाउस मोबाइल से निवेश की सुविधा देते है। मोबाइल से निवेश की प्रक्रिया ऑनलाइन वेबसाइट जैसी होती है। उन्होने आगे बताया कि इंडेक्स फंड में निवेश के कई बेहतर विक्लप मौजूद है।  इंडेक्स फंड में निवेश के लिए डीएसपी ब्लैकरॉक इक्विटी निफ्टी 50 फंड, आईसीआईसीआई प्रु.निफ्टी इंडेक्स फंड और रिलायंस इंडेक्स फंड में निवेश कर सकते है। वहीं ऐप के जरिए आप  आईसीआईसीआई प्रु. का ऐप आई-प्रु.टच, रिलायंस म्युचुअल फंज कैा ऐप सिंपली सेव में निवेश कर सकते है। 
सवालः छात्र है, एफडी में 70000 रुपये की बचत की है। बचत की गई रकम को म्यूचुअल फंड में निवेश करना है। साथ ही यह भी जानना चाहते है कि बैलेंस्ड फंड या इक्विटी में निवेश करें? निवेश के लिए फंड बताएं?


हेमंत रुस्तगीः बैंक एफडी के अलावा बाकी विकल्पों में निवेश का फैसला सही है। निवेश की शुरुआत जल्दी करने से फायदा मिलेगा। इससे बाजार की समझ बढ़ेगी, लेकिन समय व अवधि को ध्यान में रखकर निवेश करें। आप कोटक इक्विटी सेविंग्स फंड, एचडीएफसी इक्विटी सेविंग्स फंड में निवेश कर सकते है। इक्विटी सेविंग्स फंड में 20-25 फीसदी निवेश की सलाह होगी जबकि आर्बिट्राज फंड में 40-45 फीसदी निवेश करें।