Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

पहला कदम: म्युचुअल फंड में निवेश की पाठशाला

म्युचुअल फंड के जरिए निवेश में जोखिम कम होता है। कम उम्र में निवेश की शुरुआत इक्विटी फंड से करने में फायदा होता है।
अपडेटेड Sep 23, 2017 पर 19:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पहला कदम के इस एपिसोड से बात शुरू कर रहे हैं म्युचुअल फंड्स की। म्युचुअल फंड्स में निवेश बाकी दूसरे निवेश के तरीकों से कितना अलग है और इसके फायदे हैं अगले कुछ एपिसोड्स में इन्ही बातों पर चर्चा  होगी। आज सीएनबीसी-आवाज़ के साथ बतौर एक्सपर्ट हैं अरुण ठुकराल, एमडी और सीईओ, एक्सिस सिक्योरिटीज और सीएनबीसी-आवाज़ के एग्जीक्यूटिव एडिटर अनिल सिंघवी। इस एपिसोड के बाद आपके जेहन में अगर कुछ सवाल हों तो आप पहला कदम की वेबसाइट, फेसबुक पेज और ट्विटर के जरिए हम तक पहुंचा सकते हैं।


आपको बता दें कि इस सीजन में हमने आपके लिए एक कॉन्टेस्ट रखा है। पहला कदम सीजन-3 की वेबसाइट या फेसबुक पेज पर जाकर आप इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। महीने भर में जो प्रतियोगी वेबसाइट पर पूछे गए सवालों के सबसे ज्यादा बार सही जवाब देगा उसे गुरु ऑफ द मंथ के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।


इन जानकारों ने बताया कि म्युचुअल फंड में निवेश के कई तरीके हैं। म्युचुअल फंड में फंड मैनेजर की मदद से निवेश करें। इक्विटी फंड्स में लंबे नजरिए से निवेश करना फायदेमंद होता है। लेकिन इनमें निवेशकों को फंड मैनेजर की मदद से ही निवेश करना चाहिए। बाजार के जानकार को ही इक्विटी में सीधा निवेश करना चाहिए।  म्युचुअल फंड के जरिए निवेश में जोखिम कम होता है। कम उम्र में निवेश की शुरुआत इक्विटी फंड से करने में फायदा होता है।