Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

योर मनीः फंड का प्रदर्शन कैसे करें ट्रैक

प्रकाशित Sat, 14, 2018 पर 16:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी के पास आपके निवेश से जुड़े तमाम सवालों के जवाब लेकर हाजिर हैं। आज हम करेंगे सवालों का मैराथन, यानी आपके सवालों के देंगे फटाफट जवाब और हमारे साथ मौजूद हैं रूंगटा सिक्योरिटीज के डायरेक्टर हर्षवर्धन रूंगटा।


सवालः एचडीएफसी हाइब्रिड इक्विटी फंड, मोतीलाल ओसवाल 35 फोक्स्ड, एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड में 6 महीने से एसआईपी शुरू किया है। फंड्स पर निगेटिव रिटर्न क्यों?पोर्टफोलियो में ये फंड रखना चाहिए था?पोर्टफोलियो में कौन सा फंड रखना चाहिए?


हर्षवर्धन रूंगटाः निवेश के 6 महीने में फंड बदलना ठीक नहीं है। लंबी अवधि के लिए फंड का चुनाव सही है। एसआईपी से निवेश करने पर 2 साल में परफॉर्मेंस देखें। फंड रिटर्न की तुलना बेंचमार्क और कैटेगरी से करें।


सवालः यूलिप प्लान: आईसीआईसीआई प्रु वेल्थ बिल्डर 2 में निवेश कर रहे है। 7 साल का प्रीमियम और 25 साल बाद मैच्योरिटी है। 5 प्रीमियम भर चुके हैं। फंड की वैल्यू 58.2 लाख रुपये है। 3 साल पहले एचडीएफसी का 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लिया है। क्या यूलिप प्लान सरेंडर करना चाहिए? क्या यूलिप प्लान की रकम म्यूचुअल फंड में लगाना चाहिए? बेहतर रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए ?क्या पॉलिसी सरेंडर करने पर टैक्स देना होगा?


हर्षवर्धन रूंगटाः पॉलिसी सरेंडर करना चाहें तो कर सकते हैं। 5 प्रीमियम के बाद लॉक इन लागू नहीं है। पॉलिसी सरेंडर पर टैक्स नहीं लगेगा। 10 गुना कम प्रीमियम पर सम अश्योर्ड पर टैक्स लगेगा। 10(10D) के तहत पॉलिसी सरेंडर कर सकते हैं। इंश्योरेंस के बदले सीधे विकल्पों में निवेश करें। इंश्योरेंस और निवेश को अलग-अलग रखें।