Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

योर मनीः किन फंड में करें पहला निवेश

बाजार के हर उतार चढाव का फायदा उठाने के लिए आपके सलाह दी जाती है एसआईपी के जरिए निवेश करने की।
अपडेटेड Jul 28, 2018 पर 15:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार के हर उतार चढाव का फायदा उठाने के लिए आपके सलाह दी जाती है एसआईपी के जरिए निवेश करने की। ऐसा करने से ना सिर्फ बाजार में निवेश का जोखिम कम होता है, बल्कि लंबी अवधि का नजरिए रखने पर एसआईपी के जरिए किया गया निवेश आपका मुनाफा बढाता भी है। योर मनी आज आपको एसआईपी पर निवेशकों के बढते भरोसे के बारे में बताएगा, क्योंकि एएमएफआई के ताजा आंकडों के मूताबिक, इस वित वर्ष की पहली तिमाही में एसआईपी के इनफ्लो में 58 फीसदी तक की बढोतरी हुई है। साथ की म्यूचुअल फंड कंपनियो के एयूएम में इस तिमाही में ही लगभग 4 फीसदी का इजाफा देखा गया है। तो कैसे एसआईपी हो निवेश की जादू की छड़ी इस पर बात करने के लिए हमारे साथ मौजूद हैं आंनदराठी इक्विटी वेल्थ मैनेजमेंट डिप्टी सीईओ फिरोज अजीज।


सवालः मेरी उम्र 21 साल की है। इंटर्नशिप से 8,000 रुपये प्रति माह की आय होती है। एसआईपी के बारे में जानकारी चाहिए। 500-1000 और निवेश करना है। पोर्टफोलियो में कई कंपनियों के शेयर कर रहे है।


फिरोज अजीजः इक्विटी में निवेश करने की सलाह है। मिरे एसेट इंडिया इक्विटी फंड और एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्चुनिटी फंड है। 8-10 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।


सवालः सैलरी के अलावा ट्यूशन से भी कमाई है। कौन सा आईटीआर भरना चाहिए?


फिरोज अजीजः आपके लिए आईटीआर-2 सही है। सैलरी और कैपिटलगेन की जानकारी दें।


सवालः 3 साल के लिए 4000 रुपये प्रति माह का निवेश करना है। इनकी आय 16000 रुपये प्रति माह है और 1500 रुपये प्रति तिमाही का एलआईसी में निवेश कर रहे है। 4000 रुपये प्रति माह किस म्यूचुअल फंड में निवेश करें।


फिरोज अजीजः इक्विटी में निवेश के लिए कम से कम 3 साल का नजरिया रखें। 1-2 साल के डेट फंड में निवेश करना सही होगा। आप इक्विटी फंड में कोटक स्टैंडर्ड मल्टीकैप और कैनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटी फंड है जबकि डेट फंड में एक्सिस क्रेडिट रिस्क फंड और आईसीआईसीआई प्रु रेगुलर सेविंग फंड में निवेश करें।