Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

योर मनीः म्यूचुअल फंड के भरोसे रिटायर होना ठीक!

प्रकाशित Fri, 05, 2018 पर 15:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रिटायरमेंट के लक्ष्य के लिए क्या म्यूचुअल फंड में निवेश करना काफी है और साथ ही सिखाएंगे आजकल के युवाओं को फाइनेंशियल प्लानिंग का गुरुमंत्र। जिसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूद बजाज कैपिटल के सिनियर वी पी और हेड इंवेस्टमेंट आलोक अग्रवाल।


सवालः मेरी उम्र 26 साल है। रिटायरमेंट के लिए 5.5 करोड़ रुपये का कॉर्पस जमा करना है। निवेश के तौर पर एलएंडटी मिडकैप फंड, एसबीआई स्मॉल कैप फंड, एबीएसएल प्योर वैल्यू फंड, रिलायंस फार्मा फंड और मिरे एसेट इंडिया इक्विटी फंड में 7500 रुपये प्रति माह 30 साल के नजरिए से निवेश कर रहा हूं। रिटयारमेंट के लिहाज से चुने गए फंड कैसे हैं। क्या ग्रोथ प्लान की स्कीम खरीदना फायदेमंद होता है। एबीएसएल प्योर वैल्यू फंड और मिरे एसेट कंज्यूमर फंड में निवेश पर सलाह चाहिए।


जवाबः रिटायरमेंट के 5.5 करोड़ रुपये के लक्ष्य के लिए 30 साल तक 16,000 रुपये प्रति माह निवेश जरूरी है। रिलायंस फार्मा फंड से निकलने की सलाह होगी। एबीएसएल प्योर वैल्यू फंड का प्रदर्शन 30 साल के लिहाज से चिंताजनक नहीं है। मौजूदा फंड में ही निवेश बढाएं।


सवालः मेरी उम्र 21 साल है और मैं 30 साल के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश की रणनीति बना रही है, जिसके लिए एचडीएफसी टॉप 100, एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड और आईसीआईसीआई प्रु. ब्लूचिप फंड में 3 हजार रुपये प्रति माह निवेश कर रही है। फंड में बदलाव पर सलाह चाहिए?


जवाबः पोर्टफोलियो में ज्यादातर लार्जकैप फंड में निवेश किया गया है। 30 साल के नजरिये से पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाइ करें। अपने पोर्टफोलियों में मिडकैप और स्मॉलकैप फंड को जोड़ें। लिहाजा आप आईसीआईसीआई प्रु. मल्टीकैप फंड, एक्सिस टर्म इक्विटी फंड और एलएंडटी मिडकैप फंड में निवेश करें।