Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

योर मनीः जानें निवेश पर आपके फैसले कितने सही

निवेश की रणनीति बनाते वक्त सही मार्गदर्शन नहीं मिलने से हम अकसर चुक जाते हैं।
अपडेटेड Jul 28, 2018 पर 15:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश की रणनीति बनाते वक्त सही मार्गदर्शन नहीं मिलने से हम अकसर चुक जाते हैं। निवेश पर जो भी सलाह मिली, ना उसे समझा, ना उसकी किसी के साथ तुलना की और निवेश कर दिया, जिससे आपको नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए योर मनी पर हमारी यही कोशिश होती है के निवेशक खुद अपने निवेश के फैसले लें, बाजार को समझें, अपने लक्ष्य को समझें, और फिर रणनीति बनाएं। और आज हम आपकी अपनाई गई इंवेस्टमेंट स्ट्रैटजी पर ही बात करेगे और इसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं एलजे बिजनेस स्कूल की पूनम रूंगटा।


योर मनी में आज हम हिरोहिरालाल और मिस्टर भोलूलाल के इन्वेस्टमेंट के प्लान के जरिए आपको इक्विटी बाजार को समझाने की कोशिश करेगे। मिस्टर हिरोहिरालाल, जो इक्विटी बाजार की समझते हैं, उतार-चढ़ाव को देखकर रणनीति में बदलाव करते हैं, अपने निवेश और इंश्योरेंस में फर्क को पहचानते है और उसे अलग रखते हैं और लक्ष्य के मुताबिक निवेश की रणनीति बनाते हैं ।


और मिस्टर भोलूलाल जो इक्विटी बाजार में जोखिम उठाने से डरते हैं, लक्ष्यों के लिए निवेश और इंश्योरेंस को मिक्स करते है, सही निवेश विकल्प के चुनाव में कंफ्यूज रहते है और बाजार के उतार-चढ़ाव को देख रणनीति नहीं बदलते है। ऐसे में इन दोनों के इन्वेस्मेंट क्या हुई है गलतियां इस पर चर्चा होगी। 


हीरो हीरालाल की रिटायरमेंट प्लानिंग को देखें तो 30 साल की उम्र से रिटायरमेंट की प्लानिंग शुरु कर दी है। उन्होंने 30 साल के लिए 10,000 रुपये प्रति माह इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश किया है। 30 साल में 12 फीसदी रिटर्न पर 3.05 करोड़ रुपये का कॉर्पस बनाया है।


मिस्टर हीरो हीरालाल ने बच्चों के लिए इक्विटी में निवेश करने का फैसला लिया था। 20 साल के लिए इन्होंने 8000 रुपये प्रति महीने एसआईपी शुरु की है। इनके निवेश में 12 फीसदी रिटर्न का अनुमान है,जिससे इनका कॉर्पस 72.9 लाख रुपये का बनेगा। हीरो हीरालाल ने टैक्स बचत के लिए डेट फंड में निवेश करने का फैसला लिया है। उन्होंने 2 लाख का निवेश पर 8 फीसदी रिटर्न मिलेगा। वहीं 3 साल बाद इंडेक्सेशन पर 20 फीसदी कैपिटल गेन टैक्स लगेगा। ऐसे में 2.52 लाख रुपये पर 6,293 रुपये का टैक्स लगा।


मिस्टर भोलूलाल की रिटायरमेंट की प्लानिंग को देखें तो इन्होंने 35 साल की उम्र में रिटायरमेंट प्लानिंग की शुरुआत की और 25 साल के लिए 15000 रुपये प्रति माह इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश किया है। इन्होनें 12 फीसदी रिटर्न पर 2.52 करोड़ रुपये का कॉर्पस बनाया है। मिस्टर भोलूलाल ने अपने बच्चों के लिए इंश्योरेंस का एनडाउमेंट प्लान खरीदा था। 20 साल के लिए पॉलिसी में 8,000 रुपये प्रति माह  प्रीमियम अदा किया है। 9.6 लाख समअश्योर्ड में 6 फीसदी रिटर्न का अनुमान है, जिसके चलते 28.8 लाख का कॉर्पस बनेगा।


भोलूलाल की टैक्स बचत प्लानिंग देखें तो उन्होंने फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने का फैसला किया। जिसमें 2 लाख की एफडी 7.5 फीसदी के रिटर्न में किया है। जिसमें 30 फीसदी टैक्स स्लैब के हिसाब से 4,994 रुपये प्रति सालाना टैक्स दिया है। ऐसे में 2.49 लाख रुपये पर 14983 रुपये का टैक्स देना होगा।


हीरो हीरालाल का रिस्क मैनेजमेंट को देखें तो हीरो हीरालाल ने पोर्टफोलियो में 80 फीसदी इक्विटी, 20 फीसदी डेट रेश्यो में निवेश किया है। पोर्टफोलियो की वैल्यू 1 लाख रुपये है। बाजार की तेजी पर इन्हें 50:50 का रेश्यो मिला है जबकि बाजार की गिरावट पर 1.5 फीसदी का रिटर्न मिला है। पोर्टफोलियो की नई वैल्यू 1.01 लाख रुपये की हुई है।


वहीं भोलूलाल का रिस्क मैनेजमेंट को देखा जाएं तो पोर्टफोलियो में 80 फीसदी इक्विटी और 20 फीसदी डेट नजर आया है। पोर्टफोलियो की वैल्यू 1 लाख रुपये है। भोलूलाल को मार्केट की बढ़त पर रिबैलेंसिंग नहीं मिला है और बाजार में गिरावट -2.04 फीसदी का घाटा हुआ है, जिसके चलते इनकी पोर्टफोलियो की वैल्यू घटकर 97,600 रुपये रही है।