Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड

पहला कदम सीजन-5: जानिए म्यूचुअल फंड्स निवेश के जरिए कैसे कमाएं अच्छा रिटर्न

पहला कदम के पांचवे सीजन में हमारा जोर इस बात पर रहेगा कि कैसे म्यूचुअल फंड्स निवेश के जरिए अच्छा रिटर्न कमाया जाए।
अपडेटेड Feb 15, 2020 पर 11:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पहला कदम सीजन-5 के इस एपिसोड में आप सबका स्वागत है। पहला कदम के पांचवे सीजन में हमारा जोर इस बात पर रहेगा कि कैसे म्यूचुअल फंड्स निवेश के जरिए अच्छा रिटर्न कमाया जाए, कैसे हर उम्र और हर पेशे से जुड़े निवेशक म्यूचुअल फंड्स में निवेश करके अपनी जिंदगी के लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं म्यूचुअल फंड्स और टैक्स के रिश्ते की। खासकर हाल के बजट में नई टैक्स Regime और डिविडेंड टैक्स को लेकर हुए एलान का आपके म्यूचुअल फंड निवेश पर क्या असर होगा। आज हम इसी पर बात करने जा रहे हैं। बतौर एक्सपर्ट हमारे साथ हैं - एसबीआई म्यूचुअल फंड के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट & रीजनल हेड अमित कुमार और रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रुंगटा।


बदले हुए परिवेश के मुताबिक हम अपना पोर्टफोलियों कैसे बनाएं इस सवाल पर अमित कुमार का कहना है कि वक्त के साथ हमारी जरूरतों और निवेश के तौर-तरीकों में बदलाव आया है। निवेश के लिए अपने वित्तीय लक्ष्यों और अपनी जरूरतों को समझना जरूरी होता है। उन्होंने आगे कहा कि म्युचुअल फंड अपने लक्ष्यों को पाने का एक जरिया है।


हर्षवर्धन रुंगटा ने कहा कि म्युचुअल फंड निवेश के कई फायदे हैं। म्युचुअल फंड निवेश मे कई विकल्प भी हैं। इनमें अलग-अलग तरह की स्कीम होती हैं जिनमें आप अपने रिस्क प्रोफाइल के हिसाब से कुछ दिनों, महीनों या सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। इनमें एसआईपी के जरिए निवेश करना बेहतर होता है।


इन जानकारों की सलाह है कि निवेश में अनुशासन होना जरूरी होता है। निवेशकों को हर साल अपना निवेश बढ़ाते रहना चाहिए। लंबी अवधि में इक्विटी निवेश फायदेमंद होता है। रिटायरमेंट के बाद भी म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। लक्ष्य के लिहाज से महंगाई देखकर निवेश करना चाहिए। ध्यान रखें कि म्युचुअल फंड पैसे से पैसा बनाने का बेहतरीन जरिया है। निवेश से पहले अपना लक्ष्य जरूर तय कर लें। मार्केट के उतार-चढ़ाव से न घबराएं। निवेश के लिए फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह लें। म्युचुअल फंड में अपने निवेश का विश्लेषण जरूर करते रहें।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।