Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

आधार का गलत इस्तेमाल तो नहीं हुआ, ऐसे करें पता

प्रकाशित Thu, 25, 2019 पर 14:17  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आधार की अहमियत और खासियत हम सब जानते हैं। 12 अंकों का यह नंबर भारतीय नागरिकों की पहचान है। इसे यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI ने जारी किया है। इसमें डेमोग्राफिक और बायोमीट्रिक दोनों डाटा होते हैं। किसी भी सरकारी सब्सिडी या सुविधा का फायदा लेने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से परमानेंट अकाउंट नंबर यानी PAN कार्ड लेने के लिए भी यह जरूरी है।


पिछले कुछ समय से आधार की सुरक्षा को लेकर काफी सवाल उठाए गए हैं। इसलिए हम आपको यह चेक करना बता रहे हैं कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल किया गया है।


ऐसे करें चेक-स्टेप 1


सबसे पहले आप आधार की साइट uidai।gov।in पर क्लिक करें। उसके बाद My Aadhaar पर जाएं। उसे ड्रॉप डाउन करेंगे तो आपको आधार सर्विसेज का एक सेक्शन नजर आएगा। फिर आप आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री सेलेक्ट का ऑप्शन क्लिक करें।


स्टेप 2


ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री सेलेक्ट का ऑप्शन क्लिक करने पर आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे। वहां आप अपना 12 अंकों का आधार और कैप्चा भरना होगा। इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें जिससे अगला पेज खुलेगा। आपके रजिस्टर्ड नंबर पर आपका वनटाइम पासवर्ड आएगा।


स्टेप 3


अगले पेज पर पहला ऑप्शन ऑथेंटिकेशन टाइप ALL के लिए होगा। इसे ड्रॉप डाउन करके अलग-अलग ऑथेंटिकेशन चेक कर सकते हैं। जैसे डेमोग्राफिक, बायोमीट्रिक या ओटीपी।


दूसरे ऑप्शन में सेलेक्ट डाटा रेंज को मैनुअली सेलेक्ट करके ड्रॉप डाउन करना होगा। ध्यान रखें कि आपको पिछले छह महीने का डाटाबेस मिल सकता है।
 
इसके नीचे तीसरा ऑप्शन नंबर ऑफ रिकॉर्ड्स का है। आप पिछले 50 आधार ऑथेंटिकेशन रिकॉर्ड्स देख सकते हैं। और सबसे अंत में है OTP का ऑप्शन। आपके नंबर पर जो OTP आया है उसे सबमिट करेंगे तो अगला पेज खुलेगा।


स्टेप 4


अगले पेज पर आप आधार ऑथेंटिकेशन रिक्वेस्ट की पूरी लिस्ट देख सकते हैं। इसमें उन जगहों का नाम लिखा होगा जहां आप के आधार नंबर का इस्तेमाल
सक्सेसफुली या अनसक्सेसफुल तरीके से किया गया है। इस लिस्ट का पीडीएफ आप डाउनलोड कर सकते हैं जो पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगा।


क्या होगा पासवर्ड


इसका पासवर्ड आपके नाम का पहला 4 लेटर अपरकेस में और बर्थ ईयर लिखना होगा। यानी अगर आपका नाम सुजाता है और जन्म का साल 1996 है। तो पासवर्ड होगा SUJA1996।