Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

बाजार में गिरावट के बावजूद ये शेयर अपने हाइएस्ट लेवल पर, क्या निवेश करना चाहिए?

इन शेयरों में पैसा लगाना चाहिए या यह सिर्फ TINA फैक्टर का असर है
अपडेटेड Sep 05, 2019 पर 09:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मंदी के डर से जब बाजार में उतारचढ़ाव हो तब शेयर बाजार से पैसा कमाना आसान नहीं होता है। भारत के GDP की ग्रोथ छह साल के निचले स्तर पर है। 3 सितंबर को सेंसेक्स और निफ्टी अहम सपोर्ट लेवल से नीचे आ गया है।


बाजार में इस गिरावट के बावजूद कुछ शेयर अपने 52 हफ्तों के हाइएस्ट लेवल पर पहुंच गए हैं। इनमें HDFC AMC, एशियन पेंट्स, अपोलो हॉस्पिटल और डॉक्टर लाल पैथ लैब्स है।


3 सितंबर को 30 से ज्यादा कंपनियों ने BSE पर अपना हाइएस्ट लेवल टच किया। जबकि इस दिन सेंसेक्स में 770 अंक और निफ्टी में 200 अंकों की गिरावट आई। जिन शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी आई, उनमें Abbott India, Bata India, HDFC AMC, ICICI Lombard, InterGlobe Aviation, Infosys, Petronet LNG और TCS हैं।


ऐसे में सवाल यह है कि क्या इन शेयरों में आपको पैसा लगाना चाहिए? या यह TINA फैक्टर का असर है। TINA यानी there is no alternative। इसके मायने हैं कि कोई दूसरा विकल्प ना होने की वजह से निवेशकों ने इन शेयरों पर पैसा लगा दिया।


अगर आप भी इन शेयरों में निवेश को लेकर कंफ्यूज हैं तो जान लीजिए कि यह पूरी तरह आपके जोखिम उठाने की क्षमता पर निर्भर करता है। पिछले कुछ समय में जिन शेयरों में रैली आई है अब उनमें रिस्क लेने से रिटर्न का फायदा उतना ज्यादा नहीं मिलेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।