Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Cyber Crime: 300 करोड़ से अधिक emails और passwords लीक, ऐसे जानें आप भी तो नहीं हुए हैकिंग के शिकार

इस बार Gmail के अलावा Netflix और Linkedin प्रोफाइल भी लीक हुए हैं
अपडेटेड Feb 23, 2021 पर 10:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ऑनलाइन डेटा लीक का गैरकानूनी खेल पहले साल में एक या दो बार ही होते थे, लेकिन ऑनलाइन पैमेंट प्लेटफॉर्म के बढ़ने के बाद डेटा लीक में इन दिनों भारी इजाफा हो गया है। आए दिन हैकिंग की खबरें सामने आती रहती हैं। अब 300 करोड़ से अधिक ई-मेल आईडी और पासवर्ड के लीक (300 Crore emails and passwords Leaks) होने की खबर है। जी हां, The Sun की एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इंटरनेट यूजर्स के अकाउंट्स में अब तक की सबसे बड़ी सेंध लग चुकी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 3.2 बिलियन यानी 320 करोड़ ई-मेल आईडी पासवर्ड के साथ लीक हो गई है।


इस बार Gmail के अलावा Netflix और Linkedin प्रोफाइल भी लीक हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार लगभग 11.7 करोड़ लोगों के Linkedin और Netflix अकाउंट्स हैक हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि पहली बार डेटा लीक में लोगों के Netflix और Linkedin के प्रोफाइल भी शामिल किए गए हैं। हैकिंग के द्वारा लगभग 1,500 करोड़ अकाउंट में सेंध लगी है, जबकि करीब 300 करोड़ से अधिक लोगों के ईमेल आईडी पासवर्ड हैक किए गए हैं। हैकिंग का शिकार वो यूजर ज्यादा हुए, जो Netflix और गूगल के लिए एक ही पासवर्ड इस्तेमाल कर रहे थे।


जानकारी के मुताबिक यूजर्स के इस डेटा को इंटरनेट पर अपलोड कर दिया गया है। हैकर्स इस डेटा का इस्तेमाल आपके दूसरे अकाउंट्स को हैक करने में कर सकते हैं। अगर आपको भी अपने अकाउंट के लीक होने को आशंका हो तो आपको https://cybernews.com/personal-data-leak-check/ पर क्लिक करना होगा। इस साइट पर आप अपना ईमेल आईडी डालकर लीक होने की जानकारी चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप haveibeenpwned.com वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकते हैं कि हैकिंग के शिकार हुए हैं या नहीं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।