Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

आखिरी पड़ाव में मानसून का कहर, यूपी,बिहार सहित 4 राज्य बेहाल

इस बार मानसून ने अपनी विदाई के समय भी लोगों को बेहाल कर दिया है। पिछले 3 दिनों से बारिश का कहर जारी है।
अपडेटेड Sep 30, 2019 पर 10:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश के कई राज्यों में बारिश ने एक बार फिर से कहर बरपाया है। मानसून की विदाई के समय बारिश से लोग बेहाल हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, मध्यप्रदेश, और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इन राज्यों में पिछले 3 दिनों से भारी बारिश जारी है।


सितंबर के आखिरी हफ्ते में मानसून भी अपने आखिरी पड़ाव पर है। 60 साल में ऐसा पहली बार है जब मानसून 15 दिन बाद बिदा हो रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी ऐसी बारिश 15 अक्टूबर तक हो सकती है।


बता दें कि देश में औसतन बारिश तकरीबन 869 मिमी होती है, जबकि इस बार अभी तक 931.6 मिमी बारिश हो चुकी है। यानी सामान्य से 7 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है।
भारी बारिश के चलते उत्तर प्रदेश में भारी तबाही मची हुई है। लगातार भारी बारिश से हुए हादसों में अब तक 30 लोगों की जान जा चुकी है। मौसम विभाग ने रविवार को भी अलग-अलग जगहों पर बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। यूपी के पूर्वांचल में भारी तबाही मची हुई है। लोगों के मकान ढह गए हैं। कई पेड़ भी गिर गए हैं।


बिहार में भी बारिश का कहर जारी है। राज्य की राजधानी पटना में लगातार बारिश होने से सड़कों और अन्य जगहों पर जलभराव हो गया है। दो मंत्रियों के घर पानी से घिर गए हैं। पटना से चलने वाली 4 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इससे यात्रियों को परेशानी का समाना करना पड़ा रहा है। पटना जिला प्रशासन ने मंगलवार तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कई जिलों के जिलाधिकारियों से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बारिश के बारे में जानकारी ली। साथ ही  अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। 


उत्तराखंड के भी हाल बेहाल हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के 8 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। जिसमें देहरादून, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, जमोली, बागेश्वर, नैनीताल, और पिथौरागढ़ जिला शामिल है।
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।