Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Covid-19 lockdown: आधार कार्ड अगर खो जाए, तो जानिए क्या करें और कैसे बनवाएं

आधार कार्ड की प्रिंट कॉपी खो जाने पर सबसे पहले आपको स्थानीय पुलिस स्टेशन में जाकर FIR दर्ज करानी होगी
अपडेटेड May 20, 2020 पर 07:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Aadhaar कार्ड आज एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है। सरकार से जुड़ी कई जरूरी सेवाएं अब आधार के बगैर मिलना मुश्किल है। ऐसे में यदि Aadhaar कार्ड खो जाए तो चिंतित होना लाजमी है। अगर कोरोना वायरस लॉकडाउन के समय आपका Unique Identification Number (UID) या Enrollment ID खो जाए तो कुछ नियमों का पालन करके आप इसे फिर से बनवा सकते हैं। यानी कि सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि अगर किसी का आधार कार्ड खो जाता है, तो उसे आसानी से बनवाया जा सकता है।


आधार कार्ड बनवाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें


आधार कार्ड की प्रिंट कॉपी खो जाने पर सबसे पहले आपको स्थानीय पुलिस स्टेशन में जाकर FIR दर्ज करानी होगी।


अगर आपको दोबारा आधार कार्ड बनवाना है तो आपके लिए वेबसाइट काम की हैं।
https://resident.uidai.gov.in/lost-uideid और https://eaadhaar.uidai.gov.in/#/  मौजूदा आधार कार्ड होल्डर और आवेदक जिन्होंने हाल ही नामांकन किया है। दोनों लोग रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपको अपना आधार नंबर या Enrollment ID याद हो या फिर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल याद रहना जरूरी है।


यदि आपको आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर याद है तब क्या करें


अगर आपको अपना Aadhaar नंबर याद है और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी साथ में है तो समझिए कि आपका 95 फीसदी काम आसान हो गया।  ऐसे लोग https://eaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यह काम mAadhaar App के जरिए मोबाइल पर भी आसानी से किया जा सकता है।
डाउनलोड किए गए eAadhaar कार्ड को प्रिंट भी किया जा सकता है। यह सभी कानूनी दस्तावेजों में मान्य है। अगर आपको नया कार्ड चाहिए तो उसी वेबसाइट पर 50 रुपये पेमेंट करके डाक से नया मंगाया जा सकता है।


अगर आपको आधार नंबर याद है और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल नहीं है तब क्या करें


अगर आपको अपना आधार नंबर याद है लेकिन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर याद नहीं है तो https://resident.uidai.gov.in/order-reprint पर जाकर वैकल्पिक मोबाइल नंबर पर OTP हासिल कर सकते हैं। ध्याम रहे कि नया मोबाइल नंबर अपने आप रजिस्टर्ड नहीं होगा। इसके लिए बायोमेट्रिक की प्रोसेस से गुजरना होगा। यह काम आधार केंद्र पर जाकर ही हो सकता है।


अगर आपके आधार नंबर याद नहीं है लेकिन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी है तब क्या करें


अगर आपको  अपना आधार नंबर याद नहीं है, लेकिन उसका रजिस्टर्ड मोबाइल साथ है तो https://resident.uidai.gov.in/lost-uideid से कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यहां कार्डधारक को अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करना होगा। ओटीपी के बाद कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।


अगर आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी नहीं है तब क्या करें


यदि किसी के पास आधार नंबर, मोबाइल और ईमेल आईडी, तीनों नहीं है तो वह Aadhaar helpline 1947 पर कॉल करे। यहां नाम, डेट ऑफ बर्थ और पिन पूछा जाएगा। इस प्रक्रिया के बाद Enrolment ID बता दिया जाएगा, जिसे https://resident.uidai.gov.in/order-reprint पर उपयोग कर आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें