Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

31 दिसंबर है आखिरी तारीख, Aadhaar से जरूर लिंक करा लें PAN

CBDT) ने इस साल सितंबर में आधार से पैन लिंक कराने की तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ा दी थी
अपडेटेड Dec 16, 2019 पर 15:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

साल खत्म होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं। ऐसे में आपके पास अपना Permanent Account Number (PAN), अपने आधार (Aadhaar) के साथ लिंक कराने के लिए भी कम वक्त बचा है। रविवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक सूचना जारी कर कहा कि 31 दिसंबर तक अपना आधार, पैन से लिंक करा लेना है। डिपार्टमेंट ने कहा है कि पैन का आधार से लिंक होना अनिवार्य है।


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के लिए कानून बनाने वाले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes- CBDT) ने इस साल सितंबर में आधार से पैन लिंक कराने की तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ा दी थी। इसके पहले आखिरी तारीख 30 सितंबर निर्धारित की गई थी।


सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल सितंबर में आधार लिंकिंग पर हुई सुनवाई में कहा था कि आधार स्कीम संवैधानिकर रूप से वैध है और इसे इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हुए और पैन के लिए अनिवार्य रहने दिया जाना चाहिए।


इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139 AA(2) के तहत प्रावधान है कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास 1 जुलाई, 2017 से पैन है और वो आधार लेने योग्य है, उसका आधार नंबर टैक्स अथॉरिटी के पास होना चाहिए।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।