Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

चीन के वुहान में आज से 76 दिन का लॉकडाउन खत्म, लोग निकल सकेंगे बाहर

चीन के वुहान शहर को 23 जनवरी से लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था। आज बुधवार को 76 दिन बाद लॉकडाउन खत्म हो गया
अपडेटेड Apr 08, 2020 पर 11:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। आज दुनिया के अधिकतर देश इस महामारी से पीड़ित हैं। कई देश इस महामारी से बचने के लिए लॉकडाउन घोषित कर चुके हैं। जिन देशों में लॉकडाउन की अवधि खत्म हो रही है वो बढ़ा चुके हैं। इसबीच चीन का वुहान शहर में आज यानी बुधवार से लॉकडाउन खत्म हो गया है।
कोरोना वायरस के गंभीर संकट को देखते हुए चीन सरकार ने वुहान में 23 जनवरी से 76 दिन के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया था। आज बुधवार यानी 8 अप्रैल को वुहान में लॉकडाउन खत्म हो गया। ढाई महीने तक क्वारंटीन में रहा यह शहर फिर से दौड़ पाएगा। यातायात की सुविधाएं शुरू होंगी। स्टेशनों से ट्रेनें लोगों को लेकर निकलेंगी तो एयरपोर्ट पर विमान उड़ान भरेंगे। लोग अपनी गाड़ियों में बैठकर शहर के बाहर जा सकेंगे। यानी अब यहां के लोग लक्ष्णण रेखा पार कर सकेंगे।


चीन का वुहान शहर ही कोरोना वायरस का केंद्र रहा है। इस शहर में 1.1 करोड़ आबादी है। चीन में कुल 3000 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इसमें से 2500 वुहान शहर के थे। चीन में कुल 82,000 लोग कोरोना संक्रमित थे, जिसमें से 50,000 इसी वुहान शहर के थे।


चीन के शहर वुहान में दिसंबर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। यहां के सीफूड और मीट मार्केट में यह वायरस जानवर से इंसान तक पहुंचा और फिर यह महामारी में बदल गया। दुनियाभर में 13 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 70 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमण मामलों में तेजी के बाद सरकार ने वुहान में लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी।


वुहान शहर ने इतिहास का सबसे बड़ा लॉकडाउन देखा। 23 जनवरी के बाद यह सख्त होता चला गया। वायरस के फैलाव के साथ लॉकडाउन भी पूरे हुबेई प्रांत में लागू कर दिया गया। 6 करोड़ लोग घरों में कैद हो गए।


चीनी सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए तमाम उपाय जारी रहेंगे। साथ ही रिहाइशी इलाकों में लोगों की आवाजाही पर पूरी निगरानी रखी जाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।