Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अमेरिका को टक्कर: 1 जून से अमेरिकी सामानों पर टैरिफ लगाएगा चीन

प्रकाशित Mon, 13, 2019 पर 18:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेडिंग वॉर बढ़ता जा रहा है। अमेरिका के 200 अरब डॉलर की वैल्यू वाले चाइनीज गुड्स पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने के बाद अब बारी चीन की है। चीन ने सोमवार को कहा कि वह 1 जून से वह 60 अरब डॉलर की वैल्यू के अमेरिकी गुड्स पर शुल्क लगाएगा।


चीन के कैबिनेट टैरिफ पॉलिसी कमीशन ऑफ द स्टेट काउंसिल के एक बयान के मुताबिक, चीन अमेरिकी सामानों पर 5 फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक शुल्क लगाएगा। मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा, चीन 5,140 अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगाएगा।


इससे पहले शुक्रवार 10 मई को दोनों देशों के बीच ट्रेड डील की बातचीत टूट गई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 25 फीसदी का शुल्क लगा दिया। साथ ही ट्रंप ने अन्य 300 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर इंपोर्ट शुल्क लगाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दे दिया है। 


सोमवार 13 मई की सुबह ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि अगर चीन अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगाता है तो चीन के साथ ट्रेड वॉर और बुरे स्तर पर जा सकता है।


ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा है, मैंने चीन के प्रेसिडेंट शी ज़िनपिंग और चीन में अपने सभी दोस्तों को खुलेआम कहा कि अगर चीन डील नहीं करता है तो उसे बड़ा नुकसान उठाना होगा क्योंकि कंपनियां चीन छोड़कर दूसरे देशों में चली जाएंगी। चाइना में सामान खरीदना बहुत महंगा हो जाएगा। आपके साथ हमारी डील पूरा होने वाला था लेकिन आप पीछे हट गए। 


चीन और अमेरिका की अगली बातचीत कब होगी, इसका अभी पता नहीं चल पाया है। लेकिन मुमकिन है कि जून के अंत में जापान के ओशाका में ट्रंप और ज़िनपिंग की मुलाकात हो सकती है।