Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अमूल के बाद मदर डेयरी ने दूध के दाम 2 रुपए बढ़ाए

प्रकाशित Fri, 24, 2019 पर 17:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली-NCR की दिग्गज कंपनी मदर डेयरी ने 24 मई को दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा कर दिया। बढ़ी हुई कीमतें शनिवार 25 मई से लागू होंगी। कंपनी का कहना है कि किसानों के लिए लागत बढ़ने की वजह से उन्हें यह फैसला लेना पड़ा है।


कंपनी की बढ़ी हुई कीमतें पोली पैक मिल्क पर लागू होंगी। टोकन मिल्क की कीमते पहले की जैसी रहेंगी।


इससे पहले अमूल ने भी दाम बढ़ाए थे. अमूल ने भी प्रति लीटर 2 रुपए कीमतें बढ़ाई थीं।
गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GSMMF) अमूल ब्रांडनेम से दूध बेचता है। इसने दिल्ली, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में 2 रुपए प्रति लीटर दाम बढ़ाने का फैसला किया है। नई कीमतें मंगलवार 21 मई से लागू हो जाएंगी।


GSMMF ने लागत बढ़ने की वजह से दूध की कीमतें बढ़ाई हैं। संघ का कहना है कि दूध की कीमतें 2 साल बाद बढ़ाए गए हैं। इससे पहले, मार्च 2017 में दूध के दामों में बढ़ोतरी की गई थी। नई कीमतें 21 मई से दिल्ली-NCR, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में सभी छह ब्रांडों पर लागू होंगी।


कहां क्या होंगी कीमतें?


2 रुपए की बढ़ोतरी के बाद अहमदाबाद में आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत 27 रुपए, अमूल शक्ति 25 रुपए, अमूल ताजा 21 और अमूल डायमंड 28 रुपए में उपलब्ध होगा। सहकारी संगठन ने कहा कि गाय के दूध के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।



GSMMF ने कहा, ‘दो साल के अंतराल के बाद दूध की कीमत में 2 रुपए बढ़ाने का मकसद लागत का बोझ कम करना है। बढ़ी कीमतों के जरिए दूध के उत्पादन में कमी तथा कच्चे माल की ज्यादा लागत से जूझ रहे दूध उत्पादकों को बेहतर कीमत मुहैया कराया जाएगा।