Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

FASTag के बाद पेट्रोल पंप के लिए आया Fastlane, जानिए इसकी खासियत!

यह नई टेक्नोलॉजी HPCL के पेट्रोल पंप मुंबई, पुणे में शुरू किया गया है। जल्द ही इसे देश के अन्य शहरों में भी लॉन्च किया जाएगा।
अपडेटेड Jan 27, 2020 पर 08:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अब वो दिन दूर नहीं जब नेशनल हाइवे पर लागू हुआ FASTag की तरह पेट्रोल पंप पर भी तेल भराने के बाद आपको न रुकना पड़े और पेमेंट अपने आप हो जाए। और आप आप गाड़ी लेकर फुर्र हो जाएं। यह नई टेक्नोलॉजी शुरू भी हो गई है। आइये जानते हैं इस खास टेक्नोलॉजी के बारे में।


दरअसल मुंबई की एक स्टार्ट अप कंपनी AGS Transact Technologies Ltd ने फास्टलेन (Fastlane) एप बनाया है। इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको Radio-frequency Identification (RFID) नाम का एक स्टीकर मिलता है। जो कि उनके फास्टलेन मोबाइल ऐप (Fastlane Mobile App) से लिंक रहता है। तेल भरवाने से पहले यूजर को एप में अमाउंट, फ्यूल टाइप की जानकारी देना होगा। पेट्रोल पंप पर अटेंडेंट को स्टीकर से गाड़ी का रजिस्टर्ड नंबर, फ्यूल टाइप और बिलिंग के बारे में जानकारी मिल जाएगी। तेल भरने के बाद यूजर के मोबाइल पर नोटिफिकेशन आएगा, कि उसका तेल भर गया है, और अब वो जा सकता है। पूरा पेमेंट प्रीपेड होगा।


फिलहाल यह व्यवस्था मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे और पुणे के 120 हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) में शुरू हो गई है। AGS Transact Technologies के हेड सतीश जोप ने कहा कि अगले दो महीने में देश के 10 प्रमुख शहरों के HPCL पेट्रोल पंपों पर इस सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा। मुंबई में ही HPCL के कुल पेट्रोल सेल्स का 2 फीसदी हिस्सा फास्टलेन एप से ही आता है। कंपनी ने दावा किया है कि मौजूदा समय में कुल 90 हजार लोग इस सुविधा का प्रयोग कर रहे हैं। इस एप में पेट्रोल-डीजल की कीमत भी रियल टाइम में रोजाना अपडेट होगी।


बता दें कि अब पार्किंग, पेट्रोल या डीजल खरीदने के लिए आपको कैश, डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं निकालना पड़ेगा। बल्कि आपकी गाड़ी पर लगा Fastag ही यह काम करेगा। सरकार की कोशिश है कि वन नेशन वन फास्टैग योजना के तहत फास्टैग का इस्तेमाल देश की सभी हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर किया जा सकेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।