Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

वायुसेना दिवस: बालाकोट हवाई हमले में शामिल अभिनंदन सहित दो स्क्वॉड्रन सम्मानित

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने 51 स्क्वॉड्रन और 9 स्क्वॉड्रन को फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर हवाई हमले में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया
अपडेटेड Oct 09, 2019 पर 09:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर बालाकोट हवाई हमले में शामिल दो स्क्वॉड्रन को हिंडन बेस पर हुए कार्यक्रम में मंगलवार को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।


वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने 51 स्क्वॉड्रन और 9 स्क्वॉड्रन को फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर हवाई हमले में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया है।


भारतीय वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी। हर वर्ष इस दिन हिंडन बेस में वायुसेना दिवस मनाया जाता है। इस कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख और तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहते हैं।


इसके अलावा स्क्वाड्रन नंबर 9 और 601 सिग्नल यूनिट की मिंटी अग्रवाल को भी सम्मानित किया गया है। स्क्वाड्रन 9 यूनिट के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी को स्पाइस मिशन के दौरान बालाकोट हमले में जैश-ए-मुहम्मद के सबसे बड़े आतंकी कैंपों पर हवाई हमले किए थे। वहीं, मिंटी अग्रवाल ने भी इस स्ट्राइक में अहम भूमिका निभाई थी, जिसके लिए उन्हें सम्मानित किया किया गया है।

स्क्वाड्रन 51 में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी को पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था। लेकिन इस अटैक के दौरान उनका मिग-21 हमले का शिकार हो गया और उन्हें एलओसी के उस पार उतरना पड़ा, जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें कैप्चर कर लिया। बाद में उन्हें भारत की ओर से दबाव डालने पर छोड़ना पड़ा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।