Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Airtel मोबाइल ऐप में सिक्योरिटी की गड़बड़ी के चलते 32 करोड़ कस्टमर्स का डेटा खतरे में

इस गड़बड़ी के चलते कोई भी किसी भी सब्सक्राइबर का सेंसिटिव यूजर इन्फॉर्मेशन में एक्सेस कर सकता था
अपडेटेड Dec 09, 2019 पर 12:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के मोबाइल ऐप्लीकेशन की सिक्योरिटी में गड़बड़ी  (Security Flaw) के चलते करोड़ों सब्सक्राइबर्स का डेटा खतरे में आ गया है। इसके मोबाइल ऐप में एक गंभीर सुरक्षा गड़बड़ी आ गई, जिसके चलते 32 करोड़ कस्टमर्स का डेटा खतरे में आ गया।


livemint की रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु के रिसर्चर एहराज़ अहमद ने अपने ब्लॉग में बताया कि उन्हें सबसे पहले इस सिक्योरिटी फ्लॉ का पता चला, यह गड़बड़ी एयरेटल के API (Application Program Interface) में थी, जिसके चलते कोई भी किसी भी सब्सक्राइबर का सेंसिटिव यूजर इन्फॉर्मेशन में एक्सेस कर सकता था।


रिसर्चर एहराज़ अहमद ने बताया कि इस सिक्योरिटी फ्लॉ के चलते यूजर्स का फर्स्ट नेम और लास्ट नेम, जेंडर, ईमेल, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस, सब्सक्रिप्शन इन्फॉर्मेशन, डिवाइस की 4G, 3G और GPRS को लेकर कैपेबिलिटी इन्फॉर्मेशन, नेटवर्क इन्फॉर्मेशन, एक्टिवेशन डेट, यूजर टाइप (प्रीपेड/पोस्टपेड) और करंट IMEI नंबर एक्सपोज़ हुआ है।


एयरटेल ने इस सिक्योरिटी ब्रीच को कन्फर्म किया है और कहा है कि उसके एप्लीकेशन में मौजूद इस समस्या को फिक्स कर दिया गया है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।