Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Jio से मुकाबले में Airtel Vodafone-Idea ने भी घटाया 'रिंग टाइम', 25 सेकेंड ही बजेगी घंटी

Airtel Vodafone-Idea ने अब उनके नेटवर्क से बाहर जाने वाली कॉल पर घंटी बजने का समय घटाकर अब मात्र 25 सेकेंड कर दिया है
अपडेटेड Oct 03, 2019 पर 11:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Airtel Vodafone-Idea ने अब उनके नेटवर्क से बाहर जाने वाली कॉल पर घंटी बजने का समय घटाकर अब मात्र 25 सेकेंड कर दिया है। आमतौर पर कॉल आने के समय बजने वाली फोन की घंटी का ड्यूरेशन 40 से 45 सेकंड होता है। लेकिन रिलायंस जियो के साथ कंपटीशन के चलते कंपनियों ने यह निर्णय किया है।


एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के इस कदम का एक मकसद कॉल जुड़े रहने के समय के मुताबिक उसपर लगने वाले इंटरकनेक्ट उपयोग शुल्क (Interconnect User Charges) की लागत घटाना भी है।


भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इंटरकनेक्ट शुल्क मामले में उसके किसी आधिकारिक निर्णय पर पहुंचने से पहले आपस में कड़े कंपटीशन में उलझी दूरसंचार कंपनियों से सबकी सहमति से किसी समाधान पर पहुंचने के लिए कहा था।


इंटरकनेक्ट उपयोग शुल्क किसी एक नेटवर्क को दूसरे नेटवर्क की ओर से दी जाने वाली सेवाओं पर दिया जाता है। इसमें जिस नेटवर्क से कॉल की जाती है वह कॉल पहुंचने वाले नेटवर्क को यह शुल्क अदा करता है। अभी इसकी दर छह पैसा प्रति मिनट है।


एयरटेल ने इस निर्णय की जानकारी देने के निए ट्राई को 28 सितंबर को एक पत्र भेजा है। वहीं सूत्रों ने जानकारी दी कि वोडाफोन आइडिया ने भी चुनिंदा जगहों में फोन की घंटी बजने की अवधि घटाने का निर्णय किया है।


एयरटेल ने कहा कि उसने फोन की घंटी बजने की अवधि को 25 सेकंड तक सीमित करने का निर्णय किया है। जियो के ऐसा करने के बाद यह फैसला किया गया है। इससे ग्राहकों को असुविधा हो सकती है। नियामक की ओर से इस संबंध में कोई स्पष्ट निर्देश ना होने के चलते कंपनी के पास कोई और विकल्प नहीं बचा है। हालांकि, कंपनी नियामक के सामने इस बात को कई बार रख चुकी है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।