Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

IT डिपार्टमेंट में काम तले दबे हैं ऑफिसर्स, इस साल 20 से ज्यादा अधिकारियों ने छोड़ दी नौकरी

इस वित्तीय वर्ष में लगभग 22-23 अधिकारियों ने डिपार्टमेंट छोड़ा है
अपडेटेड Nov 18, 2019 पर 16:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में अधिकारियों का काम इतना बढ़ गया है कि हैवी वर्कलोड के चलते इस वित्त वर्ष में अब तक दो दर्जन से ज्यादा अधिकारियों ने अपनी नौकरी को अलविदा कह दिया है। डिपार्टमेंट में काम का बोझ ज्यादा है, वहीं अधिकारियों के सामने टैक्स कलेक्शन का इतना लंबा-चौड़ा टारगेट है कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है।


livemint की खबर के मुताबिक, इस वित्तीय वर्ष में लगभग 22-23 अधिकारियों ने डिपार्टमेंट छोड़ा है। Income Tax Gazetted Officers Association (ITGOA) के वाइस प्रेसिडेंट भास्कर भट्टाचार्य ने बताया कि डिपार्टमेंट में अभी हालत बहुत खराब है। अधिकारियों पर बहुत वर्क प्रेशर है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ सालों से वर्क प्रेशर बढ़ता जा रहा है। अकेले इस वित्त वर्ष में इसके चलते अब तक 22-23 अधिकारी नौकरी छोड़कर जा चुके हैं।


पिछले सालों में टैक्स कलेक्शन में गिरावट आई है, जिसके चलते फील्ड में काम करने वाले अधिकारियों पर ऊपर से रेवेन्यू कलेक्ट करने को लेकर प्रेशर बढ़ गया है। डिपार्टमेंट के सामने FY20 में 13.35 लाख करोड़ का टोटल बजट टारगेट है लेकिन अभी तक डायरेक्ट टैक्स में पांच लाख करोड़ का टारगेट ही पूरा कर पाया है। इकोनॉमिक ग्रोथ धीमी पड़ने के बाद अधिकारियों के लिए यह टारगेट पूरा करना मुश्किल हो रहा है।


हालांकि, livemint की रिपोर्ट में एक विभागीय अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा है कि कई अधिकारियों ने नौकरियां छोड़ी हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि ऐसा हैवी वर्कलोड की वजह से हुआ है। अधिकारी ने बताया कि कई अधिकारियों ने निजी कारणों से नौकरी छोड़ी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।