Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

भारत पहुंचे Amazon के CEO जेफ बेजोस, कहा- भारत की होगी 21वीं सदी

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के CEO जेफ बेजोस 2 दिवसीय भारत यात्रा पर आए हैं। इस दौरान वो कई मशहूर हस्तियों से मुलाकात करेंगे।
अपडेटेड Jan 15, 2020 पर 15:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार Amazon के CEO जेफ बेजोस (Jeff Bezos) मंगलवार को भारत पहुंच गए हैं। वो अपनी 2 दिवसीय यात्रा पर भारत आए हुए हैं। बेजोस ने दिल्ली के राजघाट स्मारक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान बेजोस इंडियन ड्रेस कुर्ता और नारंगी रंग की हाफ जैकेट में नजर आए।  
उन्होंने अपना यह वीडियो ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा है कि ऐसे व्यक्ति को श्रद्धांजलि दी जिसने सही मायनों में दुनिया को बदल दिया। 


भारत दौरे पर आए अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस ने कहा कि भारत-US का संबंध शताब्दी का अहम संबंध होगा और 21वीं सदी भारत की सदी होगी।


बेजोस यहां अमेजॉन द्वारा छोटे और मध्यम कारोबारियों (Small and Medium Businesses) के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आए हैं। यह इवेंट आज बुधवार से दिल्ली में शुरु हो रहा है। इस दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि वो पीएम मोदी समेत बड़े नेताओ और नीति निर्माताओं (policymakers) से मुलाकात करेंगे।   


बेजोस यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब भारत में Competition Commission of India (CCI) के द्वारा अमेजॉन इंक और फ्लिपकार्ट के ख‍िलाफ नियमों के उल्लंघन की जांच शुरू की जा रही है।


दरअसल CCI ने अपने अपने आदेश में कहा था कि यह जांच करना जरूरी है कि फ्लिपकार्ट और अमेजॉन की तरफ से दी जा रही कथित भारी डिस्काउंट और सेलर्स को ई-मार्केट प्लेटफॉर्म पर जोड़ने में तरजीह देना साथ ही उसके साथ विशेष समझौते का उपयोग करना क्या प्रतिस्पर्धा रोकने की चाल है। साथ ही ये भी कहा है कि क्या प्रतिस्पर्धा पर उल्टा असर पड़ता है। CCI ने डायरेक्टर जनरल को 60 दिन के भीतर रिपोर्ट सब्मिट करने को कहा है।


इस बीच देश की एक बड़ी कारोबारी संस्था Confederation of Indian Traders (CAIT) ने ई-कॉमर्स कंपनियों के डिस्काउंट प्रैक्ट‍िस के ख‍िलाफ बुधवार दोपहर को दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।