Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Amazon ने फेस्टिवल सीजन में JioMart और Flipkart को टक्कर देने के लिए अपने इंडिया यूनिट में 1125 करोड़ रुपये डाले

एमेजॉन सेलर सर्विसेज कंपनी में सिंगापुर स्थित एमेजॉन कॉरपोरेट होल्डिंग्स प्राइवेट लि. और मॉरीशस स्थित एमेजॉन डॉट कॉम इंक लिमिटेड ने 1125 करोड़ रुपये की पूंजी डाली है
अपडेटेड Sep 29, 2020 पर 22:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में ई-कॉमर्स रिटेल कंपनी जियोमार्ट (Jiomart) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) को टक्कर देने के लिए अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन ने अपनी भारतीय इकाई अमेजन सेलर सर्विसेज (Amazon Seller Services) में 1125 करोड़ रुपये की नई पूंजी (Fresh Capital) डाली है। कंपनी का मानना है कि वह इस नई पूंजी के दम पर भारत में त्योहारी सीजन (Festival Season) में अपनी प्रतिद्वद्वी कंपनियों मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली Jiomart और अमेरिकी कंपनी वालमार्ट की स्वामित्व वाली Flipkart को कड़ी टक्कर दे सकेगी।

एमेजॉन सेलर सर्विसेज कंपनी में सिंगापुर स्थित एमेजॉन कॉरपोरेट होल्डिंग्स प्राइवेट लि. और मॉरीशस स्थित एमेजॉन डॉट कॉम इंक लिमिटेड ने 1125 करोड़ रुपये की पूंजी डाली है। इसके लिए Amazon Seller Services ने 17 सितंबर को इन दोनों यूनिट्स को इक्विटी शेयर आबंटित किए। हालांकि, अमेजन ने अभी इस पर कुछ नहीं कहा है। एमेजॉन ने इस साल जून में एमेजॉन सेलर सर्विसेज में 2,310 करोड़ रुपये की नई पूंजी डाली थी। इस साल जनवरी में एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने MSMEs को ऑनलाइन जोड़ने में मदद के लिए भारत में एक अरब डॉलर के निवेश (7,000 करोड़ रुपये से अधिक) की घोषणा की थी।

ई-कॉमर्स कंपनियों के बीच कड़ी टक्कर

इससे पहले एमेजॉन की प्रतिद्वंद्वी कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपनी कंपनी वालमार्ट (Walmart) की अगुवाई में 1.2 अरब डॉलर का कोष जुटाने की घोषणा की थी। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल कंपनी Jiomart भी त्योहारों से पहले अपने परिचालन को मजबूत बनाने में लगी है। Jiomart ने फ्यूचर समूह के खुदरा, थोक, लॉजिस्टिक और गोदामों को 24,713 करोड़ रुपये में खरीदा है। स्थ ही Jiomart में सिल्वर लेक () ने बड़े निवेश की घोषणा की है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।