Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Amphan Cyclone: अम्फान के कहर से 15 लोगों की मौत, देखिए तबाही का मंजर

साइक्लोन अम्फान से पश्चिम बंगाल में 12 और ओडिशा में 3 लोगों की जान चली गई है
अपडेटेड May 21, 2020 पर 15:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अम्फान साइक्लोन ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जमकर तबाही मचाई है। 160 किमी प्रति घंटे की अधिक रफ्तार से आया अम्फान पेड़, सड़क, घर सबको तहस नहस कर दिया। अब तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 15 लोगों की जान जा चुकी है। जिसमें से 12 पश्चिम बंगाल और 3 ओडिशा में हैं।


अम्फान साइक्लोन ने बंगाल और ओडिशा में कुछ घंटों में ही अपनी कयामत दिखा दी। पश्चिम बंगाल के दीघा के पास जैसे ही तूफान उम्पुन की लैंडिंग हुई, उसके कुछ देर बाद इसका असर 168 किलोमीटर दूर हावड़ा में दिखा। साइक्लोन की वजह से हवा की रफ्तार 170 किलोमीटर तक पहुंचे गई। हावड़ा ब्रिज को आंधी और पानी ने ऐसे समेट लिया कि पूरा पुल तक दिखना बंद हो गया। शहर के कई मकान हिलने लगे। हावड़ा में तूफानी हवाओं के जोर से एक स्कूल की छत उड़ गई। कोलकाता एयरपोर्ट पर 40-40 टन के जहाज भी हिलने लगे। शहर में चारो तरफ पानी भर गया। सड़कों के पेड जड़ से उखड़ गए। गाडियां पानी में तैरने लगीं।


साइक्लोन तूफान के बाद सड़क पर गिरे पेड़ों को हटाने के लिए NDRF और SDRF की टीमों को लगाया गया। राहत और बचाव के काम में लगी टीमों ने सड़क पर गिरे पेड़ों को हटाया सात ही सड़क पर गिरे बिजली के खंभों से लटकी तारों को भी काटा।


पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि अब तक 12 लोगों की जान जा चुकी है। कई इलाकों में भारी तबाही हुई है। कई इलाकों में अभी तक पहुंच नहीं होने के कारण नुकसान वास्तविक आकलन बाद में पता चलेगा। ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना महामारी से ज्यादा नुकसान अम्फान से झेल रहे हैं।


मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 3 घंटे बाद साइक्लोन के कमजोर होने की संभावना है। पिछले 6 घंटे के दौरान साइक्लोन अम्फान 27 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर पूर्व की ओर बढ़ा गया है। फिलाहाल साइक्लोन बांग्लादेश के उत्तर पूर्व में 270 किमी दूर स्थित है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें