Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Amphan Cyclone : पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों से टकराया अम्फान, हुआ भारी नुकसान, 2 लोगों की मौत

अम्फान का एक हिस्सा जमीन से टकरा गया है, अब पश्चिम बंगाल में दो लोगों की मौत हो चुकी है
अपडेटेड May 21, 2020 पर 10:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में कोरोना संकट के बीच अब अम्फान सुपर साइक्लोन देश के तटीय इलाकों में तबाही मचाए हुए हैं। साइक्लोन अम्फान से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है। साथ ही तेज हवाएं भी चल रही है। यह पश्चिम बंगाल के तट से टकरा गया है। पश्चिम बंगाल तट पर दीघा और हटिया द्वीप को पार करने के दौरान अम्फान तूफान ने तबाही मचाई है। कई पेड गिर गए हैं। अम्फान साइक्लोन ने बंगाल के तट पर आगे बढ़ते हुए ओडिशा को नुकसान पहुंचाया है। तेज हवाओं के चलते कई पेड़ उखड़ गए और कई कच्चे मकान गिर गए। अब तक अम्फान से दो लोगों की मौत हो चुकी है। हावडा में 13 साल की एक लड़की और 24 परगना में एक 55 साल की महिला की जान चली गई है।


अम्फान 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से बंगाल तट से आगे बढ़ रहा है। लैंड फॉल प्रक्रिया शुरू हो गई। अम्फान का एक हिस्सा शाम 6 बजे जमीन से टकरा गया। इसका मुख्य हिस्सा अभी तक नहीं टकराया है, लेकिन कभी भी इसका पूरा हिस्सा टकरा सकता है। इसके पूरे हिस्से के टकराने से भारी तबाही आने की संभावना है।  


पहले इसके 4 बजे टकराने की संभावना जताई गई थी। लेकिन मौसम विभाग ने कहा कि शाम को पश्चिम बंगाल में अम्फान टकराएगा। इसकी गति 110 किमी प्रति घंटा होगी।


शाम को प्रेस कॉन्फ्रेस में DG, NDRF ने कहा कि लैंडफाल के बाद हमारा काम शुरू होता है। पश्चिम बंगाल में तूफान लैंड कर चुका है और एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं। उन्होंने कहा इससे निपटने के लिए हमारे पास आधुनिक उपकरण हैं। हमारी 24 टीमें एयरलिफ्ट के लिए तैयार हैं। हमने सैटेलाइट फोन दे रखे हैं। कम्युनिकेशन की कोई समस्या नहीं है। NDRF ने पश्चिम बंगाल से 5 लाख और ओडिशा से 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित निकाल चुका है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें