Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

पिछली 4 तिमाहियों में 23 कंपनियों का EPS घटा, जानिए इनमें निवेश करना चाहिए या नहीं

प्रकाशित Wed, 12, 2019 पर 12:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

किसी शेयर को खरीदने से पहले निवेशक उसकी अर्निंग ग्रोथ देखते हैं। इसका असर स्टॉक प्राइस के मूवमेंट पर भी पड़ता है। अगर किसी स्टॉक का अर्निंग ग्रोथ कमजोर होता है तो उस शेयर की कीमतों में गिरावट आती है।


BSE100 के लिए फिस्कल ईयर 2020 का अर्निंग एस्टिमेट तिमाही दर तिमाही आधार पर सुधरकर -29 फीसदी से -23 फीसदी पर आ गया है। हालांकि अभी भी ऐसी 23 कंपनियां हैं जिनके अर्निंग ग्रोथ में पिछली चार तिमाहियों से लगातार गिरावट आ रही है। एलारा कैपिटल ने अपने एक नोट में कहा है कि इन शेयरों में Pidilite Industries, HDFC Bank, Grasim, Lupin, MRF, PNB, Cadila, Petronet LNG और TVS Motor हैं।


रेलिगेयर सिक्योरिटीज के प्रेसिडेंट (रिटेल डिस्ट्रीब्यूशन) जयंत मांगलिक ने मनीकंट्रोल को बताया कि पिछली चार तिमाहियों के दौरान जिन सेक्टर्स के EPS (अर्निंग/शेयर) सबसे ज्यादा डाउनग्रेड हुए उनमें हेल्थकेयर, ऑटो, सीमेंट और फाइनेंशियल्स हैं। USFDA की मंजूरी से जुड़ी चितांओं के कारण पिछली दो तिमाहियों से हेल्थकेयर सेक्टर में गिरावट है।


एलारा ने भी Nifty का EPS फिस्कल ईयर 2020 के लिए 2.5 फीसदी घटाकर 612 रुपए कर दिया है। वहीं फिस्कल ईयर 2021 के लिए EPS 1.4 फीसदी डाउनग्रेड करके 735 रुपए रहने का अनुमान जताया है। इसमें सबसे बड़ा योगदान एनर्जी, मटीरियल्स और टेलीकॉम सेक्टर का होगा। Nifty के जिन शेयरों का EPS डाउनग्रेड किया गया है उनमें Yes Bank, Vedanta, Tata Motors और Eicher Motors हैं.


अब सवाल यह है कि अगर आपके पास इन 23 शेयरों में से कोई है तो उसे बेचना चाहिए या होल्ड करना चाहिए?


इस सवाल का जवाब आसान नहीं है क्योंकि इसका जवाब हां या ना में नहीं हो सकता। किसी शेयर के अर्निंग घटने के मायने हैं कि कंपनी में फंडामेंटल्स इश्यू हैं या फिर इंडस्ट्री से जुड़ा कोई मसला है। दोनों मसलों का हल अलग-अलग होता है।


सैमको सिक्योरिटीज के हेड ऑफ रिसर्च उमेश मेहता ने कहा, कोई भी रणनीति हर शेयर के लिए फिट नहीं बैठ सकती। मान लीजिए आपके पास ऑटो कंपनियों के शेयर हैं तो उन्हें होल्ड करना सही फैसला है क्योंकि इनके शेयर बहुत गिर चुके हैं। ऑटो शेयरों में प्रॉफिटबुकिंग सही फैसला नहीं होगा।


आटो सेक्टर में जयंत मांगलिक को निवेश के लिए  Maruti Suzuki, Eicher Motors, Bajaj Auto, Hero Motocorp और TVS Motor पसंद है।


अगर फाइनेंशियल्स सेक्टर की बात करें तो HDFC Bank पर दाव लगाया जा सकता है। हर बार वैल्यूएशन गिरने पर HDFC Bank के शेयरों में निवेश किया जा सकता है।