Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

मुंबई में खुलेगा Apple का पहला iPhone रिटेल स्टोर

प्रकाशित Thu, 09, 2019 पर 12:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टेक जाएंट कंपनी एपल तेजी से भारत में iPhone स्मार्टफोन्स के लिए पहला रिटेल स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी ने मुंबई में कुछ लोकेशन भी चुन लिए हैं।


फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, एपल ने आईफोन स्मार्टफोन्स के लिए मुंबई की कुछ हाई-फाई जगहों को फाइनलाइज किया है। इससे जुड़ा अगला फैसला अगले कुछ हफ्तों में लिया जाएगा।


रिपोर्ट है कि एपल न्यूयॉर्क के फिफ्थ एवेन्यू, लंदन के रीजेंट स्ट्रीट और पेरिस के चैंप्स-एलिसीस स्ट्रीट पर अपने स्टोर खोलने की तर्ज पर ही मुंबई में भी ऐसी ही किसी आइकॉनिक जगह को चुनेगा। कंपनी ने इसके लिए कुछ जगहों की शॉर्टलिस्ट भी तैयार कर ली है।


एपल का मानना है कि भारत आइफोन के लिए बहुत बड़ा बाजार है। कंपनी यहां अपने रिटेल स्टोर खोलने के अलावा यहीं मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स खोलने के प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है। इसके लिए कंपनी भारत सरकार से बातचीत कर रही है।


एपल का फिलहाल पूरा फोकस भारत के बाजार पर है। हालांकि, चीनी कंपनियां यहां इसे टक्कर दे रही हैं। यहां लोग शाओमी और वीवो जैसे ब्रांड्स को तरजीह दे रहे हैं। वहीं, चीन में कंपनी की पकड़ कमजोर हुई है।


इसलिए कंपनी भारत के बाजार में अपनी पैठ जमाने के लिए सबकुछ झोंक देना चाहती है. भारत में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाने से कंपनी को आयातित फोन पर 20 फीसदी के टैरिफ से भी छुटकारा मिलेगा।