Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

मृतकों के परिवारों को 10 लाख का मुआवजा, सभी घायलों का खर्च उठाएगी दिल्ली सरकार

हिंसा से प्रभावित जो लोग प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं, उनका भी खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी
अपडेटेड Feb 28, 2020 पर 08:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली हिंसा में प्रभावित हुए लोगों के लिए बड़ी घोषणाएं कीं। केजरीवाल ने गुरुवार को मीडिया को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने कहा कि सरकार हिंसा से प्रभावित लोगों की मदद के लिए पूरी कोशिश कर रही है। उन्होंने घोषणा की कि दिल्ली सरकार हिंसाग्रस्त लोगों को जो प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं, उनका खर्च उठाएगी। सरकार की फरिश्ते स्कीम दंगों में घायल हुए लोगो के लिए लागू करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में लोगों को जरूरी सप्लाई पहुंचा रही है और जरूरी हेल्पलाइन नंबर जारी किए जा रहे हैं।


दिल्ली सरकार ने मुआवजे की घोषणा भी की है। मृतकों के परिवारों को 10 लाख का मुआवजा देने की घोषणा हुई है। दुकान जलने पर पांच लाख का मुआवजा और पूरी तरह जले घर के लिए तुरंत राहत के लिए 25 हजार का मुआवजा दिया जाएगा।


केजरीवाल ने बताया कि एक ऐप डेवलप किया जा रहा है, जहां लोग अपने नुकसान का दावा दाखिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों में स्कूलों पर हुए हमलों में बच्चों की किताबें जल गई हैं, ऐसे बच्चों को किताबें और यूनिफॉर्म्स फ्री में दिए जाएंगे।


सीएम ने कहा कि हिंसा में जिन लोगों के जरूरी डॉक्यूमेंट्स जल गए हैं, उन्हें दोबारा इशू किया जाएगा। इसके लिए कैंप बनाए जाएंगे।


लोगों के रहने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि रैन बसेरों को दुरुस्त किया जा रहा है, वो चाहे तो वहां रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पता चला है कि कुछ लोग अपने रिश्तेदारों के पास जा चुके हैं।


उन्होंने यह भी बताया की माहौल शांत करने के लिए पीस समिति बनवाई जा रही है। 4 नाइट मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जा रहे हैं।


हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों पर एक्शन को लेकर सवाल पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा- किसी को नहीं छोड़ना, चाहे वो किसी भी दल का हो, चाहे मेरे मंत्रिमंडल का ही क्यों न हो। सबके खिलाफ सख्त एक्शन लेना है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।