Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, अब दिल्ली का अपना होगा शिक्षा बोर्ड

दिल्ली सरकार ने शहर के लगभग 2,700 स्कूलों के वास्ते अलग स्कूल बोर्ड बनाने के लिए शनिवार को मंजूरी दी
अपडेटेड Mar 07, 2021 पर 12:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब दिल्‍ली का अपना अलग शिक्षा बोर्ड होगा। दिल्ली कैबिनेट ने इस फैसले को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Delhi board of school education) की स्थापना होगी और दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में हो रहे क्रांतिकारी परिवर्तन को यह बोर्ड नई ऊंचाइयों की तरफ लेकर जाएगा। अभी तक राजधानी में केवल CBSE बोर्ड की पढ़ाई होती है, लेकिन अब छात्र दिल्‍ली बोर्ड के संबद्ध स्‍कूलों में दिल्‍ली बोर्ड द्वारा प्रस्‍तावित सिलेबस की पढ़ाई कर सकेंगे


दिल्ली सरकार ने शहर के लगभग 2,700 स्कूलों के वास्ते अलग स्कूल बोर्ड बनाने के लिए शनिवार को मंजूरी दी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक प्रेस कॉन्फेंस में कहा कि शुरुआत में राज्य सरकार के 21-22 सरकारी स्कूलों को दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (DBSE) से संबद्ध किया जाएगा और अगले चार-पांच सालों में सभी स्कूलों को इसके अधीन कर दिया जाएगा।


शहर में दिल्ली सरकार (Government of Delhi) के एक हजार स्कूल हैं और लगभग 1,700 निजी स्कूल हैं। इनमें से ज्यादातर CBSE से मान्यता प्राप्त हैं। केजरीवाल ने कहा कि नए बोर्ड का एक संचालन मंडल होगा जिसके अध्यक्ष दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्री होंगे। इसके अलावा एक कार्यकारी खंड भी होगा और एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी उसके प्रमुख होंगे। उन्होंने कहा कि DBSE का उद्देश्य ऐसी शिक्षा देना होगा जो छात्रों में देशभक्ति और आत्मनिर्भरता का संचार करे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।