Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ऑटोमेकर Skoda का अभी भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहन लाने का इरादा नहीं, बताई ये वजह

Skoda ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर गुरप्रताप बोपाराय ने कहा कि भारत में अभी आम लोगों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते नहीं हैं
अपडेटेड Mar 29, 2021 पर 10:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चेक गणराज्य की ऑटोमेकर कंपनी स्कोडा (Czech automaker Skoda) फिलहाल भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार नहीं उतारेगी। कंपनी का मानना है कि फिलहाल भारतीय बाजार ऐसे वाहनों के लिए तैयार नहीं है। यहां ऐसे वाहनों की खरीद की लागत काफी ऊंची है। कंपनी भारतीय बाजार में रैपिड और सुपर्ब की बिक्री करती है। इसके अलावा दिग्गज चेक ऑटोमेकर यहां जुलाई में एसयूवी कुशक (SUV Kushaq) उतारने की तैयारी कर रही है।
साथ ही कंपनी ने डीजल पावरट्रेन से भी दूरी बनाने का फैसला किया है। कंपनी भारतीय बाजार में सिर्फ पेट्रोल वाली कारें उतारेगी। स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया (Skoda Auto Volkswagen India) के मैनेजिंग डायरेक्टर गुरप्रताप बोपाराय ने कहा कि भारत में अभी आम लोगों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते नहीं हैं। बैटरी के दाम नीचे आए हैं, लेकिन ये इंटरनल कम्बशन इंजन कारों का मुकाबला करने की स्थिति में नहीं हैं। अभी इसमें कुछ साल लगेंगे।


बोपाराय ने कहा कि भारत में अभी इलेक्ट्रिक कार कारोबार आर्थिक रूप से व्यावहारिक नहीं है। भारत 2.0 परियोजना के तहत जर्मनी के वाहन ग्रुप फॉक्सवैगन (German Automotive Group Volkswagen) ने 2018 में घोषणा की थी कि वह 2019 से 2021 के दौरान अपनी मौजूदगी बढ़ाने की रणनीति के तहत एक अरब यूरो का निवेश करेगा।


उन्होंने कहा कि जून, 2018 से स्कोडा फॉक्सवैगन ग्रुप की ओर से इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट (India 2.0 Project) को आगे बढ़ा रही है। बोपाराय ने बताया कि फॉक्सवैगन ग्रुप की इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में उपस्थिति रहेगी। ग्रुप की कंपनी ऑडी यहां प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहन उतारेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।