Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Ayodhya Land Case Verdict: SC ने डेडलाइन कम की, बुधवार तक खत्म करनी होगी सुनवाई

बेंच ने मंगलवार को कहा कि कोर्ट जल्द से जल्द बुधवार तक इस मामले की सुनवाई खत्म करना चाहती है
अपडेटेड Oct 16, 2019 पर 08:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अयोध्या जमीन विवाद की रोजाना सुनवाई चल रही है। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई खत्म करने के लिए 18 अक्टूबर की तारीख रखी थी, जिसे कम करके 17 अक्टूबर कर दिया गया था। लेकिन मंगलवार की सुनवाई में कोर्ट ने इसे बुधवार यानी 16 अक्टूबर तक सीमित कर दिया। यानी सभी पक्षों को अब बुधवार तक अपना-अपना पक्ष रख लेना होगा।


सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई की अध्यक्षता में पांच जजों की संवैधानिक बेंच इस राजनीतिक रूप से संवेदनशील केस की सुनवाई कर रही है। कोर्ट पिछले 39 दिनों से लगातार इस केस की सुनवाई कर रही है।


सुनवाई खत्म होने और फैसला आने की स्थिति में अयोध्या में सोमवार से सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। यहां सोमवार को डीएम के आदेश से धारा 144 लागू कर दी गई है, जो 10 दिसंबर तक लागू रहेगी। यहां एक जगह पर चार लोगों से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते।


बेंच ने मंगलवार को कहा कि कोर्ट जल्द से जल्द बुधवार तक इस मामले की सुनवाई खत्म करना चाहती है इसलिए सभी पक्षों को अपनी दलीलें खत्म कर लेनी होंगी।


कोर्ट ने सभी पक्षों को टाइमफ्रेम की याद दिलाते हुए कहा कि बेंच बुधवार को सुनवाई खत्म करने का वक्त बढ़ाकर शाम पांच बजे तक करे देगी ताकि सभी पक्षों को अपने पक्ष का फाइनल सबमिशन करने का मौका मिल जाए। बता दें कि सुनवाई वक्त पर खत्म हो, इसके लिए मंगलवार को भी कोर्ट ने पांच बजे तक काम किया।


सुनवाई खत्म होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया जाएगा। लेकिन संभावना है कि इसे 17 नवंबर से पहले सुना दिया जाएगा क्योंकि उस दिन सीजेआई गोगोई रिटायर हो रहे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।