Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Ayodhya Verdict: क्या अयोध्या के सहनवा में बनेगी मस्जिद?

सूत्रों के हवाले से खबर है कि अयोध्या के सहनवा में बाबरी मस्जिद के लिए जमीन दी जा सकती है
अपडेटेड Nov 12, 2019 पर 12:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अयोध्या विवाद मामले में 30 सालों बाद फैसला आ गया है। सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को विवादित रामजन्मभूमि को हिंदुओं के हवाले और अयोध्या में ही मुस्लिमों को पांच एकड़ जमीन मस्जिद बनाने का फैसला दिया है। इसके बाद सवाल इस बात का है कि अब मस्जिद कहां बनेगी। लेकिन ऐसी खबर आ रही है कि अयोध्या के सहनवा में बाबरी मस्जिद के लिए जमीन दी जा सकती है।


News18 ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के तहत मुस्लिम पक्ष को सहनवा में बाबरी मस्जिद बनाने के लिए जमीन दी जा सकती है। सहनवा का बाबर से कनेक्शन भी है। बाबर के सेनापति मीर बाक़ी की मज़ार है। मीर बाक़ी ने ही बाबरी मस्जिद बनवाई थी।


News18 ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि मीर बाक़ी के वंशज भी चाहते हैं कि सहनवा में ही मस्जिद बने। सहनवा अयोध्या में रामजन्मभूमि से कोई चार किलोमीटर की दूरी पर है। इसे नगर निगम में शामिल करने की योजना है और इसके लिए प्रस्ताव 2017 में ही भेजा जा चुका है।


सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में बाबरी मस्जिद को गिराए जाने की घटना को गैरकानूनी ठहराया है और मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में किसी दूसरी जगह पर पांच एकड़ जमीन देने का आदेश दिया है। कोर्ट ने इसके लिए सरकार से एक ट्रस्ट बनाने को कहा है, जो मंदिर और मस्जिद के निर्माण की पूरी प्रक्रिया देखेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।