Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

DGCA का बड़ा ऐलान, 30 अप्रैल तक जारी रहेगा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध

कोरोना महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन पिछले साल मार्च से ही निलंबित है
अपडेटेड Mar 24, 2021 पर 10:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस महामारी के चलते डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने भारत में शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों (Scheduled International Commercial Flights) की आवाजाही पर प्रतिबंध 30 अप्रैल 2021 तक बढ़ा दिया है। DGCA के इस ऐलान के बाद अगले महीने के आखिर तक सभी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक रहेगी। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते पिछले साल मार्च में अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।


DGCA द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि जरूरत महसूस किए जाने पर कुछ अंतरराष्ट्रीय रूट्स पर संबंधित अथॉरिटी की मंजूरी लेकर उड़ानों को संचालित किया जा सकता है। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध की अवधि को बढ़ाकर 31 मार्च 2021 किया गया था। कोरोना महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन पिछले साल मार्च से ही निलंबित है। हालांकि, मई 2020 में घरेलू उड़ानें फिर से शुरू हुई थीं।


मई से वंदे भारत मिशन (Vande bharat mission) और जुलाई से दुनिया के जिन 27 देशों के साथ किए गए विशेष समझौतों के तहत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन किया जा रहा है। DGCA के तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि य‍ह प्रतिबंध उन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लागू नहीं होगा जो विशेष तौर पर नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा मंजूरी दी गई हैं।


वर्तमान में दुनिया के जिन 27 देशों के साथ भारत का विशेष समझौता है उनमें अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, इथियोपिया, नाइजीरिया, ओमान, कतर, रवांडा, सेशेल्स, तंजानिया, केन्या, जापान, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात , इराक, कुवैत, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, मालदीव, सेशेल्स, उज्बेकिस्तान और यूक्रेन शामिल है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।