Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

इस महीने होगी बैंकों की ढेर सारी छुट्टियां, काम है तो लिस्ट चेक कर लें

इस महीने में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती से शुरू होकर इस महीने में कम से कम आठ छुट्टियां पड़ेंगी
अपडेटेड Oct 04, 2019 पर 09:23  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अक्टूबर त्योहारों का महीना है। ऐसे में आपको पैसों का लेन-देन भी करना होगा। लेकिन चूंकि इस दौरान बहुत छुट्टियां भी होंगी तो बैंक वगैरह बंद रहेंगे। वहीं, बाहर ATM बंद होने या पैसे न होने जैसी स्थिति भी बन सकती है। ऐसे में अगर आपको बैंक का कोई काम खत्म करना हो तो पहले ही खत्म कर लीजिए।


फिलहाल, इस महीने में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती से शुरू होकर इस महीने में कम से कम आठ छुट्टियां पड़ेंगी। इसमें शनिवार-रविवार भी शामिल हैं।


इस महीने में बैंक बंद रहने की शुरुआत 2 अक्टूबर से हुई, जब हमने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई। 6 अक्टूबर को रविवार है, तो बैंक बंद रहेंगे। 8 अक्टूबर को फिर दशहरा के लिए बैंक बंद रहेंगे। 12 अक्टूबर को महीने का दूसरा शनिवार है, तो बैंक फिर भी बंद रहेंगे। इसके बाद 13 अक्टूबर और 20 अक्टूबर को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार है और 27 अक्टूबर को दीवाली है, उस दिन रविवार भी है तो बैंक इन दोनों दिन बंद रहेंगे।


ध्यान दें कि अलग-अलग राज्यों में सरकारी बैंकों की छुट्टियों में कुछ अंतर हो सकता है। जैसे दुर्गा पूजा के अवसर पर बंगाल में सरकारी बैंक 5-8 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। तमिलनाडु में अयुधा पूजा के लिए 7 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे। कुछ बैंक 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को दीवाली और भाईदूज के लिए छुट्टी करेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।